द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

धर्म कर्मत्यौहार

Benefits of Moonga Gemstone 2024: मूंगा है प्रभावशाली रत्न, इन राशियों को मिलता है सर्वाधिक लाभ

मूंगा धारण करने से होने वाले लाभ

Benefits of Moonga Gemstone 2024: मूंगा है प्रभावशाली रत्न, इन राशियों को मिलता है सर्वाधिक लाभ

Moonga Gemstone ज्योतिष शास्त्र में विभिन्न राशियों से होने वाली हानि लाभ को नियंत्रित करने के लिए एक रत्न पहनने की सलाह दी जाती है। ऐसा ही एक रत्न है मूंगा जो यदि सही राशि वाले लोग पहनें तो उनके जीवन में धन-संपत्ति कामयाबी आने से कोई नहीं रोक सकता।

Benefits of Moonga Gemstone: रत्नों का हमारे जीवन में गहरा महत्व होता है। ज्योतिष शास्त्री विभिन्न परेशानियों से निजात पाने के लिए नवरत्नों में से एक रत्न पहनने की सलाह देते हैं। पंडित मुन्ना बाजपेई रामजी से जानिए कि, किन लोगों के लिए लाभप्रद होता है मूंगा पहनना।

मंगल का प्रतिनिधित्व करने वाला रत्न

मूंगा मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। जो कि एक गर्म ग्रह है। नवरत्नों में मूंगा को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। सामान्य रूप से लाल मूंगा का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा सिंदूरी, गुलाबी, सफेद, नीले और काले रंग में भी मूंगा उपलब्ध होता है। अंग्रेजी में मूंगे को कोरल कहा जाता है। जबकि इसकी लता जैसी प्रकृति के कारण प्राचीन काल में इसे लता मणि भी कहते थे। संस्कृत में मूंगा का नाम विद्रूम है। लाल रंग का मूंगा सबसे मूल्यवान और प्रभावशाली माना जाता है।

Benefits of Moonga Gemstone 2024: मूंगा है प्रभावशाली रत्न, इन राशियों को मिलता है सर्वाधिक लाभ

जुड़ी हैं अनेक मान्यताएं

मूंगे के साथ अनेक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं। जैसे 16वीं शताब्दी के करीब कहा जाता था, कि की एक टहनी से तूफान शांत हो जाता है। इससे पागलपन का इलाज भी हो सकता है। और यह जादू टोने से बचाव में भी काम में आता है। बच्चों को भी मूंगे से लाभ होता है। हांलांकि इन बातों का कोई तार्किक आधार नहीं है। बाजार में मूंगे की नकल भी उपलब्ध है।

किन के लिए लाभप्रद है मूंगा

यह जानना जरूरी है की मूंगा किस लग्न वालों को लाभ पहुंचाता है और किन लोगों को इसे नहीं पहनना चाहिए मेष राशि वालों को मूंगा पहनने की सलाह दी जाती है, पर उनको ज्योतिषी से पूछ कर मूंगा धारण करना चाहिए। वृष लग्न वालों के लिए मूंगा पहनना वर्जित होता है। मिथुन राशि वाले भी मूंगा ना पहनें। कर्क लग्न वालों के लिए मूंगा पहनना शुभ होता है।

सिंह राशि वालों के लिए भी मूंगा धारण करना फायदेमंद होता है, जबकि कन्या राशि वालों के लिए मूंगा पहनने का निषेध होता है। तुला राशि वालों को भी मूंगा नहीं पहनना चाहिए, लेकिन वृश्चिक राशि वाले मूंगा धारण कर सकते हैं। मकर राशि वाले भी मूंगा धारण कर सकते हैं। कुंभ राशि वालों को मूंगा पहनने से बचना चाहिए, और मीन राशि वालों को भी इसे पहनने की सलाह नहीं दी जाती।

Benefits of Moonga Gemstone 2024: मूंगा है प्रभावशाली रत्न, इन राशियों को मिलता है सर्वाधिक लाभ

क्या हैं फायदे

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मूंगा पहनने से व्यक्ति को अज्ञात भय से मुक्ति मिलती है, और उसके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। जो लोग मेडिकल, इंजीनियर, तेल और गैस से जुड़े हुए व्यवसाय में हैं, उनको भी मूंगा पहनने से कैरियर में सफलता हासिल होती है। सेना और पुलिस जैसे शौर्य से जुड़े हुए व्यवसाय के लोग भी मूंगा पहन सकते हैं। मूंगे को चांदी या तांबे की धातु में अंगूठी बनवाकर पहनना चाहिए। जिनको मूंगा पहनने की सलाह दी जाए उन्हें 7 से सवा रत्ती तक का मूंगा धारण करना चाहिए। मूंगा पहनने से पहले, मंगलवार के दिन सुबह उसे कच्चे दूध और गंगाजल से शुद्ध करें और फिर धारण करें।

मंगल को बल देने के लिए मूंगा धारण किया जाता है। मूंगा पहनने से जातक का मंगल मजबूत होता है। यह रत्न राजनीति, नेतृत्व, प्रशासन, सेना, पुलिस, मेडिकल क्षेत्र, तेल, गैस, प्रॉपर्टी, ईंटभट्टे का कार्य करने वाले धारण कर सकते हैं। इस क्षेत्र में उन्हें तरक्की भी मिलती है। ज्योतिष शास्त्र अनुसार मूंगा रत्न का संबंध मंगल ग्रह से है, जो शक्ति, बल, साहस व ऊर्जा के स्वामी हैं। मेडिकल क्षेत्र से जुड़े छात्रों को मूंगा पहनने से काफी लाभ होता है।

ये लोग कर सकते हैं मूंगा धारण

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Today’s Horoscope 16 जनवरी 2024 ,मंगलवार free

मूंगा धारण करने को लेकर जिस व्यक्ति की राशि मेष, वृश्चिक हो या लग्न में सिंह, धनु, मीन राशि हो वह लोग मूंगा पहन सकते हैं। यदि कुंडली में मांगलिक दोष हो तो ऐसे व्यक्ति को मूंगा धारण करना से लाभ मिलता है। मूंगा मांगलिक दोष के प्रभाव को कम करता है। बस इसमें शर्त यह है कि मंगल ग्रह कुंडली में नीच का नहीं होना चाहिए। वहीं लोगों की कुंडली में मंगल उच्च के यानी सकारात्मक स्थित हों वो लोग भी मूंगा धारण कर सकते हैं। मूंगा के साथ नीलम रत्न नहीं पहनना चाहिए। अन्यथा नुकसान उठना पड़ सकता है।

इस तरह धारण करें मूंगा

रत्न शास्त्र अनुसार किसी भी रत्न को धारण करने की एक विधि होती है। उसी के अनुरूप रत्न पहनने जाते हैं। मूंगा धारण करने के लिए कम से कम सात से सवा सात रत्ती का धारण करना चाहिए। अंगूठी पहनने से पहले उसे दूध से फिर गंगा जल से धोया जाता है। इसके बाद मंगलवार के दिन सुबह से लेकर दोपहर तक किसी भी वक्त दाएं हाथ की अनामिका उंगली में धारण करें। धारण करने से बाद मंदिर के किसी पुजारी को मंगल ग्रह से संबंधित दान और अभिमंत्रित करके धारण करें

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Griha Pravesh 2024: गृह प्रवेश के वक्त इन बातों का रखें ध्‍यान, परिवार में बनी रहेगी सुख-समृद्धि see right now

(रत्न परामर्श व ज्योतिषीय सुझाव) के लिए संपर्क करे

कुंडली वास्तु जोतिष्य समाधान

ज्योतिर्विद् वास्तु दैवज्ञ पंडित

मनोज कृष्ण शास्त्री मो,9993874848

moonga stone benefits in hindi,red coral stone benefits,benefits of red coral,gemstone,gemstones,benefits of pukhraj stone,coral gemstone benefits,triangle moonga stone benefits in hindi,lucky gemstone,moonga stone,benefits of wearing pukhraj,moonga,complete details of coral

मूंगा रत्न के फायदे हिंदी में, लाल मूंगा रत्न के फायदे, लाल मूंगा के फायदे, रत्न, रत्न, पुखराज रत्न के फायदे, मूंगा रत्न के फायदे, त्रिकोण मूंगा रत्न के फायदे हिंदी में, भाग्यशाली रत्न, मूंगा रत्न, पुखराज पहनने के फायदे, मूंगा, संपूर्ण मूंगा मूंगा पत्थर का विवरण, रत्नों की सूची, मूंगा रत्न के नुकसान, रत्न की माला, प्रमाणित रत्न, रत्न आभूषण, लाल मूंगा रत्न, रत्न ज्योतिष, ज्योतिष रत्न

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी