द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

फ़ूड & हेल्थ

Low Vitamin B12 :विटामिन बी12 कमी हालत खराब कर सकती हैं , इन 7 वेजिटेरियन चीजों को खाकर करें दूर, ये रहे Low Vitamin b12 के लक्षण, see right now

Vitamin b12 ki kami: बी12 विटामिन (विटामिन बी12 कमी हालत खराब कर सकती हैं , इन 7 वेजिटेरियन चीजों को खाकर करें दूर, ये रहे Low Vitamin b12 के लक्षण)की कमी की वजह से शरीर में बहुत सारे बदलाव आते हैं. कई बार हम ऐसी स्वास्थ्य समस्याओं से घिर जाते हैं जो दवा खाने पर भी ठीक नहीं होती हैं. यहां हमने आपके लिए कुछ आसानी से उपलब्ध शाकाहारी स्रोतों की लिस्ट तैयार की है.


हालत खराब कर देती है (Low Vitamin b12)विटामिन बी12 कमी हालत खराब कर सकती हैं , इन 7 वेजिटेरियन चीजों को खाकर करें दूर, ये रहे Low Vitamin b12 के लक्षण)विटामिन बी12 कमी, इन 7 वेजिटेरियन चीजों को खाकर करें दूर, ये रहे Low Vitamin b12 के लक्षण
Sources of vitamin b12: चुकंदर में विटामिन बी12 भी भरपूर मात्रा में होती है.

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Madhya Pradesh Gobar Dhan Yojana 2024 : मध्य प्रदेश में आप गोबर ₹2 किलो बिकेगा अधिक जानकारी देखिए see right now

Vitamin b12 deficiency: Low Vitamin b12 विटामिन बी12 आपके बॉडी फंक्शनिंग को बेहतर रखने के लिए जरूरी है. अगर आप आसानी से अक्सर थकान और सुस्ती का अनुभव करते हैं, तो आपके शरीर में विटामिन बी12 (Low Vitamin b12)की कमी हो सकती है. आपके शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल के लिए रेगुलर ब्लड टेस्ट करवाना सबसे अच्छा है. बी12 ब्रेन और नर्व्स सेल्स को बेहतर बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है.

(Low Vitamin b12 )इस विटामिन को शरीर खुद नहीं बनाता है. इसलिए, हमें डाइट के जरिए अपनी बी12 जरूरतों को पूरा करना जरूरी है. विटामिन बी12 के पॉपुलर सोर्सेज में अंडा, चिकन और मांस शामिल हैं. हालांकि, अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपको अपनी बी12 जरूरतों को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है. यहां विटामिन बी12 के कुछ आसानी से मिलने वाले वेजिटेरियन स्रोत हैं.

Ulcerative Colitis :अल्सरेटिव कोलाइटिस: Age: 20 -40, लक्षण, कारण, उपचार और बहुत कुछ, आइये जानते हैं यहां,see right now

विटामिन बी12 के वेजिटेरियन सोर्सेज

  1. पालक​
    पालक जैसी हरी सब्जियां आपके शरीर में विटामिन बी12 के लिए सबसे अच्छे शाकाहारी विकल्पों में से एक हैं. आप पालक से हर तरह की रेसिपी बना सकते हैं सब्जी, सूप और स्मूदी.
Low Vitamin b12
Low Vitamin b12

2. ग्रीक योगर्ट
ग्रीक योगर्ट प्रोटीन और विटामिन बी12 से भरपूर होता है. आप बिना किसी एक्स्ट्रा शुगर वाला दही खरीदें या तैयार करें. टेस्टी कॉम्बिनेशन के लिए आप इसे पके हुए आलू के साथ खा सकते हैं या ताजा और पौष्टिक नाश्ते के लिए एक कप दही में कुछ जामुन मिला सकते हैं.

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
ladli bahan Yojana : लाडली बहना योजना 9वी किस्त के साथ वांछित महिलाओ के लिए भी आई बड़ी खुशखबरी see right now

3. चुकंदर​
चुकंदर में आयरन, फाइबर, पोटैशियम के साथ-साथ विटामिन बी12 भी भरपूर मात्रा में होता है. नियमित रूप से चुकंदर खाने से बालों की ग्रोथ में सुधार होता है. स्किन चमकदार बनती है, ब्लड सर्कुलेशन और सहनशक्ति बढ़ती है.

chundar

4. फोर्टिफाइड अनाज
वेजिटेरियन्स के लिए फोर्टिफाइड अनाज विटामिन बी12 का एक बड़ा स्रोत है. कई फोर्टिफाइड अनाज को ब्रेकफास्ट में शामिल किया जा सकता है जो विटामिन बी 12 से भरे होते हैं.

5. ब्राउन राइस
ये एक पौष्टिक साबुत अनाज है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 और जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. एक कप पका हुआ ब्राउन राइस विटामिन बी12 की आपकी जरूरत को कुछ हद तक पूरा कर सकता है.

6. टेम्पेह​
यह टोफू के समान है और विटामिन बी12 का बेहतरीन स्रोत है. इसे भाप में पकाया जा सकता है, बेक किया जा सकता है या ग्रिल किया जा सकता है. न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, टेम्पे में काफी मात्रा में विटामिन बी12 होता है.

trmysk

7. गाय का दूध
जब तक आप लैक्टोज इंटोलरेंस या वेजिटेरिय नहीं हैं या किसी अन्य प्रकार की एलर्जी नहीं है तो आपके लिए गाय का दूध प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटेशियम के साथ-साथ विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत हो सकता है. प्रतिदिन 2 कप दूध पीने से आप अपनी डेली जरूरत को पूरा कर सकते हैं. पनीर जैसे मिल्क प्रोडक्ट्स भी विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत हैं.

cow milk 1

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Symptoms of Vitamin B12 Deficiency

हल्की बी12 की कमी से कोई लक्षण नहीं होता है. हालांकि, अगर इलाज न किया जाए तो यह आपके शारीरिक कार्यों को प्रभावित कर सकता है, जिससे कमजोरी, थकान, चक्कर आना, दिल की धड़कन और सांस की तकलीफ हो सकती है. आप विटामिन बी12 की कमी होने पर अपनी त्वचा में पीलापन और चिकनी जीभ भी देख सकते हैं. बी12 की कमी से कब्ज, दस्त, भूख न लगना या गैस की समस्या भी हो सकती है.

द स्टेट न्यूज़ हिंदी

One thought on “Low Vitamin B12 :विटामिन बी12 कमी हालत खराब कर सकती हैं , इन 7 वेजिटेरियन चीजों को खाकर करें दूर, ये रहे Low Vitamin b12 के लक्षण, see right now

Comments are closed.