द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

मध्यप्रदेश

,madhya pradesh weather मध्‍य प्रदेश में मावठा ने बदला पारा, राजधानी में 25 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

मध्‍य प्रदेश : देशभर के अलग-अलग राज्यों के साथ ही मध्य प्रदेश में भी पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात का असर दिखा है. इसके चलते प्रदेश के कई जिलों में मावठा की बारिश देखने को मिली है. सोमवार 27 नवंबर को प्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर और ग्वालियर सहित कई जिलों में बारिश दर्ज की गई. भोपाल में ठंड का 25 साल का रिकॉर्ड टूटा. नवंबर में दिन के तापमान में भारी गिरावट रिकॉर्ड की गई. वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए भी तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. करीब 23 जिलों में हल्की से लेकर तेज बारिश की संभावना है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश के बाद तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिली है।

मध्य प्रदेश में बीते दो दिनों में गिरे मावठा ने सर्दी बढ़ा दी है। हवाओं में ठंडक है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। राज्य के मौसम के मिजाज में बीते तीन दिनों में बड़ा बदलाव आया है और बदली छाने के साथ बारिश भी हुई है। इसके चलते जहां ठंड बढ़ी है, वहीं विजिबिलिटी पर भी प्रभाव पड़ा है। बात तापमान की करें तो न्यूनतम तापमान छिंदवाड़ा, नौगांव और रीवा में 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं छिंदवाड़ा का अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य में छिंदवाड़ा सबसे ठंडा जिला रहा। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार राज्य के बीचों बीच चक्रवती घेरा है और पूर्वी तथा पश्चिमी हवाओं का ठहराव भी है। इसी के चलते राज्य में हवाओं, बारिश और ओलावृष्टि का दौर शुरू हो गया है जो आगामी दिनों में भी बना रहेगा।

प्रदेश में सीजन का पहला मावठा गिरने के बाद ज्यादार इलाकों में ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग ने कई जिलों में आज भी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. दिसंबर के शुरुआती सप्ताह तक इसी प्रकार मौसम बना रहेगा, जिसके बाद तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जा सकती है. ग्वालियर-चंबल अंचल में सीजन का पहला मावठा गिरा, जिसमें 24 घंटे के अंदर 3 मिलीमीटर पानी बरसा. बारिश से रात का तापमान 13.5 डिग्री दर्ज हुआ. इससे पहले सोमवार दिन का तापमान 27.2 डिग्री रहा. वहीं मंडला जिले में सुबह से हो रही बारिश के बाद ये आंकड़ा 7.2 मिमी पर जा पहुंचा. बारिश से तापमान में आयी गिरावट का ठंड पर असर दिख रहा है।

आज भी कई जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और सिवनी जिले में तेज बारिश की संभावना है. वहीं रायसेन, खंडवा, खरगोन, देवास, सीधी, रीवा, शहडोल, कटनी, मंडला, बालाघाट, दमोह और सागर जिले में हल्की बारिश हो सकती है।

भोपाल में दिन के तापमान में भारी गिरावट
प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार को दिन के तापमान में 6.9 डिग्री की गिरावट से दिन में भी सर्दी का अहसास हुआ. भोपाल में अधिकतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा इंदौर में दिन का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री, जबलपुर में 23.5 डिग्री, मंडला में 22.8 डिग्री, खजुराहो में 22.6 डिग्री, रतलाम में 22.5 डिग्री, सिवनी में 22 डिग्री उज्जैन में 21.5 डिग्री, नर्मदापुरम में 20.8 डिग्री और रायसेन में 20.2 डिग्री दर्ज हुआ।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी