द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

मध्यप्रदेश

MP News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने देश के पहले “क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज” प्राणपुर का किया लोकार्पण see right now

Table of Contents

MP News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने देश के पहले “क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज” प्राणपुर का किया लोकार्पण

mp news
https://thestatenewshindi.com/

MP News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्राचीन नगरी चंदेरी के हर एक कोने और पत्थर में भारत की संस्कृति बसी है। चंदेरी के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव अशोकनगर के चंदेरी में देश के पहले “क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज” के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहें थे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अद्भुत व्यक्तित्व के कारण भारत की विश्व में एक विशिष्ट पहचान बनी है। भगवान श्री राम की जय जयकार हुई है लेकिन अभी भगवान श्री कृष्ण की मटकी फूटनी बाकी है। यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल मंदिर के पास महाकाल का निर्माण कर उसे विश्व प्रसिद्ध बनाया है। उनकी इस प्रेरणा का अनुसरण करते हुए प्रदेश सरकार सभी देव स्थानों को भी जगमगाएगी।

चंदेरी में विद्यार्थियों को शिक्षा का उच्च स्तर प्रदाय करने के लिए घोषणा की

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि किसानों की पशुपालन के माध्यम से आय बढ़ाने, गरीब के इलाज की उच्च स्तरीय व्यवस्था और विकास के हर कार्य करने के हर संभव प्रयास किए जायेगे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने चंदेरी में विद्यार्थियों को शिक्षा का उच्च स्तर प्रदाय करने के लिए घोषणा की कि नई सराय और शदोरा में नए एक्सीलेंस कॉलेज कॉलेज खोले जायेंगे।

MP News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने देश के पहले “क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज” प्राणपुर का किया लोकार्पण

विकास कार्यों का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने चंदेरी, मुंगावली और अशोकनगर के 301 करोड़ रूपये से अधिक के 42 विकास कार्यों का भूमि पूजन और लोकार्पण किया। इसमें 228 करोड़ रूपये से अधिक के 8 विकास कार्यों का भूमिपूजन और 72 करोड़ रूपये से अधिक के 34 विकास और जनहित के कार्यों का लोकार्पण शामिल हैं। इस राशि से रोड, पुल, विद्यालय में प्रयोगशाला कक्ष, पब्लिक हेल्थ यूनिट सहित विभिन्न जनहित कार्य निर्मित किए जायेंगे।

मध्यप्रदेश में पर्यटन का केंद्र

केंद्रीय मंत्री नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्रालय ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा कि महाकाल उज्जैन से चंदेरी तक संस्कृत के गौरव का इतिहास रहा है। जहां तानसेन की नगरी ग्वालियर है तो वहीं बैजू बावरा की नगरी चंदेरी है। चंदेरी को मध्यप्रदेश में पर्यटन का केंद्र बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी।

MP News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने देश के पहले “क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज” प्राणपुर का किया लोकार्पण

mp news
https://thestatenewshindi.com/

चंदेरी का इतिहास शौर्य और गौरव का इतिहास

संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने कहा कि चंदेरी का इतिहास शौर्य और गौरव का इतिहास है। उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. यादव को चंदेरी को विकास की सौगातें देने के लिए आभार व्यक्त किया। अपर प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड विवेक श्रोत्रिय मैं स्वागत उद्बोधन में क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज परियोजना पर प्रकाश डाला।


Numerology 2024: मूलांक 1 के लिए कैसा रहेगा साल 2024 का भविष्य free

पारंपरिक रूप से कन्या पूजन और दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पारंपरिक रूप से कन्या पूजन और दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। मुख्यमंत्री डॉ. यादव का सभी जनप्रतिनिधियों ने बड़ी फूलमाला से स्वागत किया। कार्यक्रम स्थल पर भारत सरकार वर्ष मंत्रालय के बुनकर सेवा केंद्र इंदौर द्वारा प्रदेश के हैंडलूम उत्पादों पर लगाई गई प्रदर्शनी लगाई गई थी। प्रदर्शनी में प्रदेश की पारंपरिक चंदेरी साड़ी, महेश्वरी साड़ी, बुना हुआ सूती स्टोल, सारंगपुर चादर, चकधारिया बैगा साड़ी सहित प्राकृतिक रंग से रंगे और हैंड ब्लॉक प्रिंटेड साड़ियों को प्रदर्शित किया गया। इस अवसर पर सांसद गुना के. पी. यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि और स्थानीय अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहें।

MP News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने देश के पहले “क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज” प्राणपुर का किया लोकार्पण
mp news
https://thestatenewshindi.com/

उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने प्राणपुर ग्राम में शटल चौक पर “क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज” का भ्रमण किया। उन्होंने प्राणपुर ग्राम में परंपरागत रूप से हैंडलूम कार्य कर रहे परिवारों से चर्चा की। हैंडलूम की विशेषताओं, साड़ी, सूट कपड़ो की जानकारी लेने के साथ परिवारों का पीढ़ियों से कला का संरक्षण करने के लिए बधाई देते हुए उन्हें उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

प्राणपुर-चन्‍देरी में ‘’क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज’

उल्लेखनीय है कि म.प्र. टूरिज्म बोर्ड की पहल पर वस्‍त्र मंत्रालय भारत सरकार एवं म.प्र. शासन द्वारा 7 करोड़ 45 लाख रूपये की लागत से प्राणपुर-चन्‍देरी में ‘’क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज’’ का विकास किया गया है। इसका प्रमुख उद्देश्य स्थानीय बुनकरों एवं शिल्पकारों की कला को संरक्षित करते हुए उत्पाद बिक्री के लिए बाजार मुहैया कराना है।

क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज परियोजना

क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज परियोजना का मूल उद्देश्य पर्यटन क्षेत्रों व आस-पास निवासरत हथकरधा व हस्‍तशिल्‍प बुनकरों, शिल्‍पीयों को बाजार उपलब्‍ध कराने के दृष्‍टी से आकर्षक केंद्र विकसित किये जाना है, जिससे यहां भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटक स्‍थानीय शिल्‍प एवं बुनाई कलाओं से अवगत हों एवं याद के तौर पर अपने साथ ग्रामीणों के हाथ से बने उत्पादों को खरीद सकें। मेलों-प्रदर्शनियों के माध्यम से भी बुनकरों को मार्केटिंग प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जा रहा है। ऑनलाइन बिक्री के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेगी। बुनकरों को कौशल विकास, मार्केटिंग इत्यादि का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

MP News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने देश के पहले “क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज” प्राणपुर का किया लोकार्पण
mp news
https://thestatenewshindi.com/

मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार रोजगार के अवसर बढ़ाने हेतु निरंतर प्रयासरत है। बुनकरों एवं शिल्पकारों की कला को संरक्षित करते हुए बाजार मुहैया कराना प्राथमिकता है। यह न सिर्फ हमारी पारंपरिक कलाओं को जीवित रखती है परन्तु ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भी योगदान देती है।

बुनकरों और शिल्पकारों का ग्राम प्राणपुर

प्राणपुर गाँव, चन्देरी की तराई में लगभग 4 कि.मी. दूरी पर सुरम्य स्थल है। इस गाँव की विशेषता यह है कि गाँव में अधिकांश परिवार (243 घरों में) बुनाई कला से जुड़ें है जिनके घ

र एवं कार्यरत हथकरघे दो-तीन पिढीयों से आज भी उपयोग में लाये जा रहे है। इसके अतिरिक्त गाँव में लगभग पचास से अधिक शिल्पकार जो बांस, लकडी, पत्थर, गहनें तथा मिट्टी के शिल्प से जुडे है। यह पर्यटकों के लिये विशेष आकर्षण का केन्द्र है।

mp news
https://thestatenewshindi.com/

कैफेटेरिया “हेण्डलूम कैफे”

परियोजनांतर्गत गाँव के पुराने कच्चे पंहुच मार्ग की मरम्मत स्थानीय पत्थरों का उपयोग करके किया गया है। गाँव के अन्दर पर्यटक अपने वाहनों से जाकर एक नियत स्थान पर उतरकर आकर्षक गाँव का भ्रमण करते है। यहाँ पर एक पार्किंग स्थल भी विकसित किया गया है।

पर्यटकों के लिये विशेष रूप से एक कैफेटेरिया “हेण्डलूम कैफे” का निर्माण किया गया है। यहां महिला, पुरुष एवं दिव्यांगजनों के लिये जनसुविधाओं एवं पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था भी उपलब्ध कराई गई है।

साथ ही पर्यटकों की सुविधाओं एवं मनोरंजन के लिये एक बगीचा विकसित किया गया है। जिसमें एम्फीथियेटर निर्माण किया गया है। यहां पर स्थानीय समुदाय के सांस्कृतिक दल समय-समय पर पर्यटकों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेगें।

MP NewsMP NewsMP NewsMP Newsznews,news,mp news,news24,news 24,mpnews,news18,top news,zee news,zeenews,news tak,live news,news18 mp,news today,hindi news,today news,daily news,video news,india news,news video,aaj ki news,news india,bhopal news,mp live news,news24 live,latest news,live tv news,aaj tak news,aajtak news,news18 live,mp news live,news update,today’s news,cg today news,mp today news,news in hindi,kannada news,suvarna news

द स्टेट न्यूज़ हिंदी

One thought on “MP News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने देश के पहले “क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज” प्राणपुर का किया लोकार्पण see right now

Comments are closed.