द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

Travel Destination

5 हिल स्टेशन पर जाने का प्लान, सिर्फ 7,000 रुपए में हो जाएगी सैर नेचर के बीच रहना है तो बना लें प्लान

Faridabad Hill Stations : हरियाणा का फरीदाबाद घूमने के लिहाज से काफी शानदार जगह है. कई ऐतिहासिक इमारतें और पार्क में वीकेंड पर टूरिस्ट्स का जमावड़ा लग जाता है. इस शहर के पास ही 5 बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन भी हैं. जहां वीकेंड पर घूमने जाना काफी रोमांचक हो सकता है. अगर आप भी कम बजट में हिल स्टेशंस (Faridabad Hill Stations) की सैर करना चाहते हैं तो यहां के लिए शॉर्ट ट्रिप बना सकते हैं. सिर्फ 7,000 रुपए में 5 सुंदर पहाड़ी जगह घूम सकते हैं. आइए जानते हैं इन हिल स्टेशंस के बारें में…

मोरनी हिल्स (Morni Hills)
हरियाणा का इकलौता हिल स्टेशन मोरनी हिल्स फरीदाबाद ही नहीं बल्कि दिल्ली से भी काफी पास है. हिमालय की शिवालिक श्रृंखला की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. चारों तरफ हरियाली, एडवेंर पार्क, मोरनी किला, करोह पीक और टिक्कल लाल जैसी जगह घूमने के लिहाज से परफेक्ट हैं. फरीदाबाद से इसकी दूरी 292.9 किलोमीटर है.

चायल (Chail)
फरीदाबाद से 381.7 किलोमीटर दूर बसा चायल की खूबसूरती भी कमाल की है. शांति की खोज में अक्सर लोग यहां आया करते हैं. हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में चायल मौजूद है. सतलुज घाटी के एकदम पास ये प्लेस चारों तरफ ऊंची-ऊंची चोटियों से घिरी है. यहां सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान भी है. चायल का शांत और खूबसूरत मौसम हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है. यहां आकर आप काली का टिब्बा, सिद्ध बाबा का मंदिर, चैल अभयारण्य और चैल गुरुद्वारा साहिब घूम सकते हैं.

बड़ोग (Barog)
प्रकृति प्रेमी हैं तो बड़ोग आपके लिए बेस्ट हो सकती है. ऊंची-ऊंची चोटियों वाली ये जगह काफी फेमस है. ट्रेकिंग के लिए यहां आना अच्छा माना जाता है. करोल टिब्बा ट्रेक, मोहन शक्ति राष्ट्रीय विरासत पार्क, मेनरी मठ और डगशाई यहां की सबसे अच्छी जगहे हैं. फरीदाबाद से इसकी दूरी 335.5 किमी है.

मसूरी (Mussoorie)
नैनीताल और शिमला की तरह मसूरी काफी पसंदीदा जगह है. गर्मी का मौसम हो या सर्दी का हर मौसम में यहां पर्यटकों का जमावड़ा लगता है. मसूरी आकर आप मसूरी झील, जॉर्ज एवरेस्ट हाउस, क्राइस्ट चर्च और मसूरी हेरिटेज सेंटर जा सकते हैं. फरीदाबाद से इस जगह की दूरी 306 किलोमीटर है.

मनाली (Manali)
फरीदाबाद से 562.6 किलोमीटर दूर बसा एक और हिल स्टेशन लोगों की पसंदीदा जगह है. इस जगह का नाम मनाली है. ब्यास नदी का किनारा और कुल्लू घाटी का अंतिम छोर इस जगह की खूबसूरती को बढ़ा देता है. हिमाचल प्रदेश के टॉप पर्यटन स्थलों में से एक मनाली में बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियां, हरे-भरे नजारे और शांतिपूर्ण वातावरण आपका मन मोह लेते हैं. मनाली में प्रकृति की गोद तो मिलती ही है. इसके अलावा हिमाचल संस्कृति और लोक कला संग्रहालय, रोहतांग ला, भृगु झील और जोगिनी झरना पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है.

द स्टेट न्यूज़ हिंदी