द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

पंजाबहरियाणा

Chandigarh Mayor Election Result: 4 वोट से जीती BJP, 8 वोट हुए रद्द… चंडीगढ़ मेयर चुनाव में AAP के साथ किस तरह हुआ ‘खेला’? see right now

Chandigarh Mayor Election Result: 4 वोट से जीती BJP, 8 वोट हुए रद्द… चंडीगढ़ मेयर चुनाव में AAP के साथ किस तरह हुआ ‘खेला’?

Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ मेयर पद के चुनाव में BJP के उम्मीदवार मनोज सोनकर की जीत हुई है. उन्हें 16 वोट मिले हैं, जबकि AAP-कांग्रेस के साझा उम्मीदवार कुलदीप कुमार पीछे रह गए हैं.

Chandigarh Mayor Election Result: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले चंडीगढ़ के मेयर पद के चुनाव को लिटमस टेस्ट कहने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. चंडीगढ़ मेयर पद के साझा उम्मीदवार को मंगलवार (30 जनवरी) को हार का सामना करना पड़ा. चंडीगढ़ नगर निगम में बीजेपी उम्मीदवार मनोज सोनकर 16 वोट हासिल कर मेयर चुने गए हैं.

इसकी वजह है कि 36 (35 पार्षदों और एक सांसद) मतदान की क्षमता वाले इस नगर निगम के मेयर पद के चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को मिले 20 वोटों में से 8 मतदान को रद्द कर दिया गया.

कुलदीप को कांग्रेस का भी समर्थन हासिल था. अगर ये 8 वोट रद्द नहीं होते तो परिणाम कुछ और भी हो सकता था. चलिए हम आपको आंकड़ों का गणित समझाते हैं कि आखिर कैसे अधिक वोट हासिल करके भी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पीछे रह गए.

चंडीगढ़ नगर निगम का क्या है राजनीतिक समीकरण?

चंडीगढ़ नगर निगम में बीजेपी के 14 पार्षद हैं. संख्याबल के लिहाज से बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है. इसके बाद 13 पार्षदों के साथ AAP चंडीगढ़ नगर निगम में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है. कांग्रेस के 7 पार्षद हैं और एक पार्षद शिरोमणि अकाली दल के है. चंडीगढ़ मेयर चुनाव में स्थानीय सांसद को भी मतदान का अधिकार है. बीजेपी की किरण खेर यहां की सांसद हैं, जिन्होंने मतदान किया है.

AAP-BJP में किसे कितना मिला वोट?

चंडीगढ़ नगर निगम में जीत के लिए 19 वोट के आंकड़े तक पहुंचना जरूरी था. बीजेपी के पास उसके अपने पार्षदों, सांसद मिलाकर कुल 15 वोट थे. निर्दलीय शिरोमणि अकाली दल के एकमात्र पार्षद का वोट भी जोड़ लें तो बीजेपी का वोट 16 तक ही पहुंच रहा था. बीजेपी उम्मीदवार को इतना ही वोट मिला भी है.

दूसरी तरफ, आम आदमी पार्टी के 13 और कांग्रेस के 7 मिलाकर वोटों का आंकड़ा 20 था. वोटिंग के बाद गिनती पूरी हुई तब बताया गया कि कांग्रेस और आप के साझा उम्मीदवार के पक्ष में पड़े 20 में से 8 वोट रिजेक्ट हो गए. इसके बाद दोनों दलों के साझा उम्मीदवार कुलदीप कुमार को मिले वैलिड वोट 12 ही बचे. इसी आधार पर बीजेपी उम्मीदवार को विजयी घोषित कर दिया गया.

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Old Pension Scheme 2024 :खुशखबरी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, अधिसूचना जारी see right now

केजरीवाल ने कहा- मेयर के चुनाव में भी धांधली तो देश में क्या होगा

दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने इस हार को बेईमानी करार दिया है. उन्होंने कहा, ‘चंडीगढ़ मेयर चुनाव में दिन दहाड़े जिस तरह से बेईमानी की गई है, वो बेहद चिंताजनक है. यदि एक मेयर चुनाव में ये लोग इतना गिर सकते हैं तो देश के चुनाव में तो ये किसी भी हद तक जा सकते हैं. ये बेहद चिंताजनक है.’

चंडीगढ़ नगर निगम में आम आदमी पार्टी की पार्षद प्रेमलता ने कहा है कि उनके हाथ से वोटिंग पत्र छीन लिया गया था. उन्होंने कहा कि नगर निगम में बीजेपी उम्मीदवार की जीत के फैसले के खिलाफ कोर्ट में याचिका लगाई जाएगी.

पहला चुनाव ‌I.N.D.I.A हार गया

बीजेपी उम्मीदवार की इस जीत पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का भी ट्वीट आया है. उन्होंने इसे INDIA अलायंस के खिलाफ पहली जीत करार दिया है. जेपी नड्डा ने लिखा, ‘INDIA अलायंस ने बीजेपी के खिलाफ पहली चुनावी लड़ाई लड़ी और हार हुई है. इससे दिख गया कि न तो उनकी गणित काम की और ना ही उनकी केमिस्ट्री चल पाई है.’

chandigarh mayor election,chandigarh mayor election result,chandigarh mayor elections,chandigarh mayor,chandigarh mayor election today,chandigarh,chandigarh mayoral polls,chandigarh mayor election fight,chandigarh mayor election update,chandigarh mayoral election,raghav chadha on chandigarh mayor election,aap on chandigarh mayor polls,congress on chandigarh mayor polls,chandigarh mayor election 2024 result,chandigarh election result live

चंडीगढ़ मेयर चुनाव, चंडीगढ़ मेयर चुनाव परिणाम, चंडीगढ़ मेयर चुनाव, चंडीगढ़ मेयर, चंडीगढ़ मेयर चुनाव आज, चंडीगढ़, चंडीगढ़ मेयर चुनाव, चंडीगढ़ मेयर चुनाव लड़ाई, चंडीगढ़ मेयर चुनाव अपडेट, चंडीगढ़ मेयर चुनाव, चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर राघव चड्ढा, आप पर चंडीगढ़ मेयर चुनाव, चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर कांग्रेस, चंडीगढ़ मेयर चुनाव 2024 परिणाम, चंडीगढ़ चुनाव परिणाम लाइव

द स्टेट न्यूज़ हिंदी