द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

कर्नाटक

Old Pension Scheme 2024 :खुशखबरी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, अधिसूचना जारी see right now

Old Pension Scheme 2024 :खुशखबरी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, अधिसूचना जारी

Old Pension Scheme 2024 : कर्नाटक में सरकारी सरकारी कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर सिद्धारमैया सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, जिससे 13 हजार परिवारों को फायदा होगा। इस संबंध में राज्य सरकार ने एक अधिसूचना भी जारी की है।

Old Pension Scheme 2024 : कर्नाटक के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। लोकसभा चुनाव से पहले राज्य की सिद्धारमैया सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को ओपीएस का तोहफा दिया है।इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है, इससे राज्य के 13000 कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।सीएम सिद्धारमैया ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि जो वादा किया था उसे पूरा कर दिया है।

Old Pension Scheme 2024 13000 कर्मचारियों को होगा ओपीएस का लाभ

Old Pension Scheme 2024 :खुशखबरी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, अधिसूचना जारी

दरअसल, कर्नाटक सरकार ने अपने ऐसे 13,000 कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के तहत लाने के लिए एक अधिसूचना जारी की है, जिन्हें एक अप्रैल 2006 से पहले अधिसूचित किया गया था लेकिन उनकी नियुक्ति बाद में हुई थी।इसके साथ ही कर्नाटक पुरानी पेंशन योजना लागू करने वाला एक और कांग्रेस शासित राज्य बन गया है।
सीएम ने एक्स पर पोस्ट कर दी जानकारी

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि नई पेंशन योजना के खिलाफ हड़ताल पर बैठे सरकारी कर्मचारियों से यह वादा किया था। चुनाव से पहले मैंने उस जगह का दौरा किया था जहां कर्मचारी नई पेंशन प्रणाली के खिलाफ हड़ताल पर थे। वहां मैंने वादा किया था कि सत्ता में आने के बाद मांग को पूरा किया जाएगा, मुझे उम्मीद है कि इस फैसले से 13,000 कर्मचारियों के परिवारों को राहत मिली होगी।

Old Pension Scheme 2024 :खुशखबरी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, अधिसूचना जारी

जानिए क्या अंतर है OPS और NPS में

OPS में सरकारी कर्मचारी के रिटायर होने के बाद आखिरी मूल वेतन और महंगाई भत्ते की आधी रकम बतौर पेंशन ताउम्र सरकार के राजकोष से दी जाती है।
NPS एक कंट्रीब्यूटरी स्कीम है, जिसमें कर्मचारियों को अपने वेतन का दस प्रतिशत हिस्सा देना होता है। सरकार कर्मचारी के एनपीएस खाते में 14% भाग डालती है।
OPS में हर साल दो बार महंगाई भत्ता भी बढ़कर मिलता है,पेंशन पाने वाले सरकारी कर्मचारी की मौत होने पर उसके परिवार के पेंशन दिए जाना भी ओपीएस में शामिल हैं।
OPS में कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद 20 लाख रुपए तक की ग्रेच्युटी मिलती है। ओपीएस में कर्मचारियों के लिए 6 महीने के बाद मिलने वाला महंगाई भत्ता (DA) लागू किया जाता है।पेंशन कमीशन के लागू होने पर पेंशन रिवाइज्ड होने का फायदा भी रिटायर कर्मचारी को मिलता है।
NPS में रिटायरमेंट के समय ग्रेच्युटी का कोई स्थायी प्रावधान नहीं है।न्यू पेंशन स्कीम (NPS) में 6 महीने के उपरांत मिलने वाला महंगाई भत्ता (DA) लागू नहीं होता है।
द स्टेट न्यूज़ हिंदी 
DA hike news : 31 जनवरी के बाद कर्मचारियों का DA हो जायेगा 0 (Zero) , इस हिसाब से बढ़ेगी बेसिक सैलरी seee right now
नई पेंशन स्कीम के तहत सेवानिवृत्ति पर पेंशन पाने के लिए एनपीएस फंड का 40 फीसदी निवेश करना होता है। सेवानिवृत्ति के बाद निश्चित पेंशन की गारंटी नहीं होती।एनपीएस शेयर बाजार पर आधारित है। इसमें महंगाई भत्ते का प्रावधान शामिल नहीं है।
NPS में सेवा के दौरान कर्मचारी की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को कुल वेतन का 50 फीसदी पेंशन के तौर पर देने का प्रावधान है।
OPS के विपरीत नई पेंशन स्कीम में रिटायरमेंट पर शेयर बाजार के अनुसार जो भी पैसा मिलेगा,आपको उसपर टैक्स देना होता है।OPS में कर्मचारी के रिटायरमेंट पर GPF के ब्याज पर उसे किसी प्रकार का इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता।

OPS में सरकारी कर्मचारी के रिटायर होने के बाद आखिरी मूल वेतन और महंगाई भत्ते की आधी रकम बतौर पेंशन ताउम्र सरकार के राजकोष से दी जाती है। NPS एक कंट्रीब्यूटरी स्कीम है, जिसमें कर्मचारियों को अपने वेतन का दस प्रतिशत हिस्सा देना होता है। सरकार कर्मचारी के एनपीएस खाते में 14% भाग डालती है। OPS में हर साल दो बार महंगाई भत्ता भी बढ़कर मिलता है,पेंशन पाने वाले सरकारी कर्मचारी की मौत होने पर उसके परिवार के पेंशन दिए जाना भी ओपीएस में शामिल हैं।

Old Pension Scheme 2024 :खुशखबरी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, अधिसूचना जारी

OPS में कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद 20 लाख रुपए तक की ग्रेच्युटी मिलती है। ओपीएस में कर्मचारियों के लिए 6 महीने के बाद मिलने वाला महंगाई भत्ता (DA) लागू किया जाता है।पेंशन कमीशन के लागू होने पर पेंशन रिवाइज्ड होने का फायदा भी रिटायर कर्मचारी को मिलता है। NPS में रिटायरमेंट के समय ग्रेच्युटी का कोई स्थायी प्रावधान नहीं है।न्यू पेंशन स्कीम (NPS) में 6 महीने के उपरांत मिलने वाला महंगाई भत्ता (DA) लागू नहीं होता है। नई पेंशन स्कीम के तहत सेवानिवृत्ति पर पेंशन पाने के लिए एनपीएस फंड का 40 फीसदी निवेश करना होता है। सेवानिवृत्ति के बाद निश्चित पेंशन की गारंटी नहीं होती।एनपीएस शेयर बाजार पर आधारित है।

Old Pension Scheme 2024 :खुशखबरी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, अधिसूचना जारी

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
DA hike news : 31 जनवरी के बाद कर्मचारियों का DA हो जायेगा 0 (Zero) , इस हिसाब से बढ़ेगी बेसिक सैलरी seee right now

इसमें महंगाई भत्ते का प्रावधान शामिल नहीं है। NPS में सेवा के दौरान कर्मचारी की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को कुल वेतन का 50 फीसदी पेंशन के तौर पर देने का प्रावधान है। OPS के विपरीत नई पेंशन स्कीम में रिटायरमेंट पर शेयर बाजार के अनुसार जो भी पैसा मिलेगा,आपको उसपर टैक्स देना होता है।OPS में कर्मचारी के रिटायरमेंट पर GPF के ब्याज पर उसे किसी प्रकार का इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता।

Old Pension Scheme 2024 Old Pension Scheme 2024 Old Pension Scheme 2024 old pension scheme,new pension scheme,national pension scheme,old pension scheme news,pension scheme,old pension scheme vs new pension scheme,old pension scheme latest news,old pension,old pension scheme vs nps,old pension scheme strike,old pension vs new pension scheme,what is old pension scheme,new pension scheme news,pension,old age pension scheme,old pension schemes vs. nps – pension tension,old pension schemes,national pension system

पुरानी पेंशन योजना, नई पेंशन योजना, राष्ट्रीय पेंशन योजना, पुरानी पेंशन योजना समाचार, पेंशन योजना, पुरानी पेंशन योजना बनाम नई पेंशन योजना, पुरानी पेंशन योजना नवीनतम समाचार, पुरानी पेंशन, पुरानी पेंशन योजना बनाम एनपीएस, पुरानी पेंशन योजना हड़ताल, पुरानी पेंशन बनाम नई पेंशन योजना, पुरानी पेंशन योजना क्या है, नई पेंशन योजना समाचार, पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन योजना, पुरानी पेंशन योजनाएं बनाम एनपीएस – पेंशन टेंशन, पुरानी पेंशन योजनाएं, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

द स्टेट न्यूज़ हिंदी

One thought on “Old Pension Scheme 2024 :खुशखबरी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, अधिसूचना जारी see right now

Comments are closed.