द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

उत्तराखंड चार धाम यात्राधार्मिक यात्राएं

उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग से चमोली तक बारिश-बर्फबारी से हाहाकार, केदारनाथ यात्री भी रास्ते में फंसे

The State News Hindi |उत्तराखंड :केदारनाथ धाम की दूसरे चरण की यात्रा जैसे ही शुरू हुई वैसे ही मौसम ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है. दो दिन से जनपद में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. बारिश के कारण केदारनाथ दाम आ रहे श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं. अचानक बारिश से मौसम ठंडा हो गया है और केदारनाथ में ठंड बढ़ गई है. मंदिर समिति द्वारा तीर्थ यात्रियों के लिए अलग-अलग स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की गई है. दूसरे चरण की यात्रा को लेकर पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा तैयारीयां की जा रही हैं, जहां रास्ते खराब हैं उन्हें ठीक किया जा रहा है. दो दिन से लगातार हो रही बारिश से कई स्थानों पर सड़क मार्ग बाधित हो गए हैं.

उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश के चलते स्कूलों को बंद कर दिया गया है. बरसात का असर केदारनाथ यात्रा पर भी दिखाई दे रहा है. भारी बारिश के कारण केदारनाथ धाम में ठंड बढ़ गई है, जिसके चलते श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, बारिश के चलते चमोली में सीजन की पहली बर्फबारी देखने को मिली. टनकपुर चंपावत राष्ट्रीय राजमार्ग समेत कई हाइवे भूस्खलन की वजह से बाधित हो गए.

चमोली में दिखी सीजन की पहली बर्फबारी
चमोली में दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग जगह-जगह पर भूस्खलन से बंद हो गया है. वहीं, बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. चमोली के ऊंचाई वाले इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी देखने को मिली है. नीती घाटी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ की पहाड़ियों पर बर्फबारी हो रही है. इसके साथ ही निचले इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. साथ ही बारिश के चलते कमेड़ा, नंदप्रयाग और छिनका में मलबा आने के कारण बद्रीनाथ हाईवे बाधित हो गया है. पुलिस प्रशासन की ओर से अपील की गई है की बारिश के दौरान यात्री सुरक्षित स्थानों पर ही रहें.

चंपावत में बारिश से हाल-बेहाल
चंपावत में बीते दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते जनपद की लाइफ लाइन माना जाने वाला टनकपुर चंपावत राष्ट्रीय राजमार्ग स्वाला के पास बाधित हो गया है. एनएच के अधिकारी जेसीबी मशीनों की मदद से मार्ग खोलने में जुटे हुए हैं. जनपद में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बारिश के चलते शारदा नदी भी उफान पर है. बनबसा शारदा बैराज पुल पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है और पुल को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा जनपद के सभी अधिकारियों और विभागों को रेड अलर्ट पर रखा गया है.

द स्टेट न्यूज़ हिंदी