द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

धर्म कर्मत्यौहार

Hindu Religion : पूजा के समय सिर ढकना जरूरी क्यों है0? see right now

Hindu Religion : पूजा के समय सिर ढकना जरूरी क्यों है?

Hindu Religion : पौराणिक कथाओं में नायक, उपनायक तथा खलनायक भी सिर को ढंकने के लिए मुकुट पहनते थे। यही कारण है कि हमारी परंपरा में सिर को ढकना स्त्री और पुरुषों सबके लिए आवश्यक किया गया था। सभी धर्मों की स्त्रियां दुपट्टा या साड़ी के पल्लू से अपना सिर ढंककर रखती थी।

इसीलिए मंदिर या किसी अन्य धार्मिक स्थल पर जाते समय या पूजा करते समय सिर ढकना जरूरी माना गया था। पहले सभी लोगों के सिर ढकने का वैज्ञानिक कारण था। दरअसल विज्ञान के अनुसार सिर मनुष्य के अंगों में सबसे संवेदनशील स्थान होता है। ब्रह्मरंध्र सिर के बीचों-बीच स्थित होता है। मौसम के मामूली से परिवर्तन के दुष्प्रभाव ब्रह्मरंध्र के भाग से शरीर के अन्य अंगों पर आतें हैं।

Hindu Religion : पूजा के समय सिर ढकना जरूरी क्यों है?

इसके अलावा आकाशीय विद्युतीय तरंगे खुले सिर वाले व्यक्तियों के भीतर प्रवेश कर क्रोध, सिर दर्द, आंखों में कमजोरी आदि रोगों को जन्म देती है।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Today’s Horoscope: आज का राशिफल मेष, मिथुन और धनु राशि वालों को मिल सकती है कोई अच्छी खबर 0

इसी कारण सिर और बालों को ढककर रखना हमारी परंपरा में शामिल था। इसके बाद धीरे-धीरे समाज की यह परंपरा बड़े लोगों को या भगवान को सम्मान देने का तरीका बन गई। साथ ही इसका एक कारण यह भी है कि सिर के मध्य में सहस्त्रारार चक्र होता है। पूजा के समय इसे ढककर रखने से मन एकाग्र बना रहता है। इसीलिए नग्र सिर भगवान के समक्ष जाना ठीक नहीं माना जाता है।

Hindu Religion : पूजा के समय सिर ढकना जरूरी क्यों है?

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Makar Sankranti 2024: क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति? जानिए इससे जुड़ी पौराणिक कथाएं और राशि अनुसार दान

यह मान्यता है कि जिसका हम सम्मान करते हैं या जो हमारे द्वारा सम्मान दिए जाने योग्य है उनके सामने हमेशा सिर ढककर रखना चाहिए। इसीलिए पूजा के समय सिर पर और कुछ नहीं तो कम से कम रूमाल ढक लेना चाहिए। इससे मन में भगवान के प्रति जो सम्मान और समर्पण है उसकी अभिव्यक्ति होती है।

कुंडली वास्तु जोतिष्य समाधान

ज्योतिर्विद् वास्तु दैवज्ञ

पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री

मो,9993874848

द स्टेट न्यूज़ हिंदी

One thought on “Hindu Religion : पूजा के समय सिर ढकना जरूरी क्यों है0? see right now

Comments are closed.