धर्म कर्मत्यौहारधार्मिक यात्राएं

Karwa Chauth 2024: चांद निकलने से पहले ही टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो क्या करें?

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का पावन व्रत हर सुहागिन स्त्रियों (Married Women) के लिए काफी महत्व रखता है. इस दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु, स्वस्थ्य जीवन और खुशहाल वैवाहिक जीवन (Happy Married Life) की कामना से व्रत रखती हैं.

Karwa Chauth 2024: चांद निकलने से पहले ही टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो क्या करें?

करवा चौथ 2024 कब है (Karwa Chauth 2024 kab hai)

Karwa Chauth 2024

पंचांग (Panchang) की तिथिनुसार करवा चौथ का व्रत कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है, जोकि इस साल रविवार 20 अक्टूबर 2024 को है. पूजा के लिए शाम 05 बजकर 46 मिनट से 07 बजकर 09 मिनट का समय रहेगा. वहीं चंद्रोदय (Karwa Chauth 2024 Moonrise Time) का समय 7 बजकर 54 मिनट रहेगा.

करवा चौथ के दिन महिलाएं व्रत रखकर सोलह श्रृंगार (Solah Shringar) करती है, करवा माता की पूजा करती है और रात में चंद्रोदय होने पर चंद्रमा को अर्घ्य देकर छलनी से पति को देखती है. इसके बाद पति के हाथों से पानी पीकर ही अपना व्रत खोलती है.

करवा चौथ का व्रत रखने से पहले सूर्योदय से पूर्व सरगी (Sargi) की परंपरा है. सरगी करने के बाद व्रत का संकल्प लिया जाता है और इसके बाद कुछ भी खाना-पीना वर्जित होता है. यदि गलती से भी कुछ खा-पी लिया जाए तो इससे व्रत खंडित (Karwa Chauth vrat Rules) हो जाता है.

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जाने-अनजाने में गलती से व्रत टूट जाता है. गलती से पानी पी लेने से भी व्रत टूट सकता है. अगर व्रत के दौरान ऐसा हो जाए तो घबराए नहीं. क्योंकि शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं, जिससे जाने-अनजाने में हुई गलती को सुधारा जा सकता है. ऐसे में करवा चौथ पर अगर गलती से व्रत टूट जाए तो आप इस नियम को कर सकते हैं.

Karwa Chauth 2024: चांद निकलने से पहले ही टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो क्या करें?

Karwa Chauth 2024

गलती से व्रत टूट जाए तो क्या करें? (Karva Chauth Vrat Toot Jaye To Kya Karen)

करवा चौथ पर चंद्रोदय के बाद ही खाना-पीना चाहिए. लेकिन चांद निकलने से पहले ही गलती से व्रत टूट जाए तो ऐसे में आपको तुरंत स्नान कर लेना चाहिए. इसके बाद साफ कपड़े पहनें. फिर शिव-पार्वती (Shiv Parvati), भगवान गणेश और करवा माता (Karwa Mata) की पूजा करके क्षमायाचना करें. इसके बाद बिना कुछ खाए चांद निकलने तक अपना व्रत जारी रखें.

शाम में चंद्रदोय होने के बाद चंद्र देव (Chandra Dev) को अर्घ्य देकर पूजा करें और चंद्र देव से भी क्षमायाचना करें और एक रूद्राक्ष की माला से चंद्र मंत्र और शिव मंत्र (Shiv Mantra) का जाप करें. दोष से बचने के लिए अपनी क्षमतानुसार 16 श्रृंगार का सामान दान करें. ऐसा करने से व्रत टूटने का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता और व्रत सफल होता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि https://thestatenewshindi.com/ किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें

Karwa Chauth 2024

Karwa Chauth 2024: चांद निकलने से पहले ही टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो क्या करें?

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Vivo X200 Series: 200MP कैमरा और 6000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च हुआ Vivo का नया सीरीज फोन, जानें कितनी है कीमत

द स्टेट न्यूज़ हिंदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *