द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

बात पते की

National Pension Scheme : में बड़ा बदलाव, कर्मचारियों को अंतिम वेतन की 40 से 50 फिसदी मिलेगी पेंशन see right now

National Pension Scheme : लगातार सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग कर रहे है। इसके लेकर धरने प्रदर्शन भी चल रहे हैं। अभी तक 5 राज्यों में सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना मिल रही है। पिछले दिनों ही केंद्र सरकार की ओर से ससंद में साफ कर दिया गया था कि पुरानी पेंशन योजना (OPS) लागू करने को लेकर कोई विचार नहीं हो रहा है।

National Pension Scheme : में बड़ा बदलाव, कर्मचारियों को अंतिम वेतन की 40 से 50 फिसदी मिलेगी पेंशन

eNPS – National Pension System – NSDL

केंद्र सरकार नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में अहम बदलाव करने जा रही है। वित्त मंत्रालय साल के अंत तक सरकारी कर्मचारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) में बदलाव की घोषणा करने की योजना बना रहा है।

एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने बताया है कि केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश मॉडल को अपनाने पर विचार कर रही है। आंध्र मॉडल कर्मचारी के अंतिम मूल वेतन के 40-50% के आधार पर पेंशन (Pension) की गारंटी देता है। प्रस्तावित योजना बाजार से जुड़ी होगी, जिसमें सरकार पेंशन कोष में किसी भी कमी को पूरा करेगी। कर्मचारी पहले की तरह योगदान देते रहेंगे, जबकि सरकार का योगदान बढ़ेगा।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
marriage Shubh muhurt in 2024 विवाह-अन्य मांगलिक कार्यो के शुभ मुहूर्त के लिए करना होगा एक माह का इंतजार, जानिए मुहूर्त की स्थिति see right

वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी ने कहा, “नई योजना की घोषणा साल के अंत तक की जाएगी। समिति योजना के तौर-तरीकों पर काम कर रही है जो मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश मॉडल पर आधारित है। ये बाजार से जुड़ा होगा और केंद्र यह सुनिश्चित करेगा कि पेंशनभोगियों को उनके अंतिम वेतन का कम से कम 40-50% मिले।”

वर्तमान में कर्मचारी अपने मूल वेतन का 10% नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में योगदान करते हैं, जबकि सरकार कर्मचारियों के एनपीएस खाते में 14% डालती है। हालांकि ये स्पष्ट नहीं है कि नई योजना आंध्र योजना की तरह महंगाई से जुड़ी होगी या फिर नहीं। आगे उम्मीद है कि वित्त सचिव की अध्यक्षता वाली समिति अपनी आगामी बैठक में इस पर और चर्चा कर सकती है।

सूत्रों के मुताबिक चुनाव से पहले मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली में संशोधन करने और पुरानी पेंशन प्रणाली के समान एक योजना शुरू करने के लिए भाजपा शासित राज्यों का दबाव है। 5 राज्यों में कर्मचारियों को पुरानी पेंशन प्रणाली का लाभ मिल रहा है।

आंध्र की पेंशन योजना के तहत पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते (DA) के साथ उनके अंतिम मूल वेतन का 50% मिलता है, जो महंगाई से जुड़ा हुआ है। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के नियामक, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय पेंशन योजना के प्रबंधन के तहत 9 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति में राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों की हिस्सेदारी 79% है। 31 मार्च 2023 तक एनपीएस (NPS) के तहत विभिन्न योजनाओं के तहत ग्राहकों की संख्या 6.3 करोड़ थी। कुल ग्राहकों में से राज्य सरकार के कर्मचारी 60.72 लाख थे, जबकि केंद्र सरकार के 23.86 लाख कर्मचारी थे।

National Pension Scheme : में बड़ा बदलाव, कर्मचारियों को अंतिम वेतन की 40 से 50 फिसदी मिलेगी पेंशन

आठवें वेतन आयोग पर सरकार का मूड

कर्मचारियों की ओर से आठवें वेतना आयोग की भी मांग की जा रही है। लेकिंन सरकार ने अभी तक अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। हालांकि, एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सरकारी कर्मचारियों को थोड़ा धैर्य रखना चाहिए। क्योंकि, सरकार आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) को लेकर अभी कुछ नहीं कहेगी। दरअसल, इसकी प्लानिंग में अभी समय है।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Be careful Side Effects of Tea,सर्दियों में ज्यादा चाय पी रहे हैं तो हो जाएं सावधान, सेहत पर होगा बुरा असर

अभी 8वें वेतन आयोग के सारे रास्ते बंद नहीं हुए हैं। चर्चा ये है कि साल 2024 के आम चुनाव के बाद सरकार इसे अमलीजामा भी पहना सकती है। मतलब नए वेतन आयोग का गठन संभव है। सैलरी में इजाफा महंगाई भत्ते (DA Hike) के साथ होता रहेगा। लेकिन, सैलरी रिविजन आठवें वेतन आयोग के वक्त ही होगा। साल 2024 में आठवें वेतन आयोग में होने वाला इजाफा काफी बड़ा हो सकता है।

National Pension Scheme : में बड़ा बदलाव, कर्मचारियों को अंतिम वेतन की 40 से 50 फिसदी मिलेगी पेंशन

कब से लागू हो सकता है नया पे-स्ट्रक्चर

8वें वेतन आयोग का गठन अगर साल 2024 के आखिर तक हो जाता है तो अगले 2 साल में इसे लागू करना होगा। मतलब 2026 से इसे (8th Pay Commission) लागू करने की स्थिति बन सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अब तक का सबसे बड़ा सैलरी हाइक होगा।

सूत्रों की मानें तो 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुताबले 8वें वेतन आयोग में कई बदलावभी हो सकते हैं। 10 साल में एक बार वेतन आयोग के गठन के फैसले में भी बदलाव किया जा सकता है।

national pension scheme,national pension scheme india,national pension system,national pension scheme calculator,nps scheme,national pension scheme tax benefit,pension scheme,national pension scheme in tamil,national pension scheme in telugu,new pension scheme,what is national pension scheme,national pension scheme in hindi,national pension scheme malayalam,national pension scheme india in tamil,national pension scheme india in telugu,pension plan

राष्ट्रीय पेंशन योजना, राष्ट्रीय पेंशन योजना भारत, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली, राष्ट्रीय पेंशन योजना कैलकुलेटर, एनपीएस योजना, राष्ट्रीय पेंशन योजना कर लाभ, पेंशन योजना, तमिल में राष्ट्रीय पेंशन योजना, तेलुगु में राष्ट्रीय पेंशन योजना, नई पेंशन योजना, राष्ट्रीय पेंशन क्या है योजना, राष्ट्रीय पेंशन योजना हिंदी में, राष्ट्रीय पेंशन योजना मलयालम, राष्ट्रीय पेंशन योजना भारत तमिल में, राष्ट्रीय पेंशन योजना भारत तेलुगु में, पेंशन योजना

द स्टेट न्यूज़ हिंदी

2 thoughts on “National Pension Scheme : में बड़ा बदलाव, कर्मचारियों को अंतिम वेतन की 40 से 50 फिसदी मिलेगी पेंशन see right now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *