द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

बात पते कीराष्ट्रीय

Indian money : 22 जनवरी को लॉन्च होंगे 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये RBI ने क्या कहा see right

Indian money : 22 जनवरी को लॉन्च होंगे 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये RBI ने क्या कहा

Indian money news : 500 रुपये के नोट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। महात्मा गांधी देश के राष्ट्र पिता है और देश की करेंसी के ऊपर इनकी ही तस्वीर छापी जाती है, पर हाल ही में ये खबर तेज़ी से वायरल हो रही है की सरकार 22 जनवरी से 500 रुपये के नए नोट लॉन्च (500 Rupees New Note) करने जा रही है इन नोटों पर महात्मा गाँधी की फोटो नहीं होगी। अब नोटों पर छपेगी किसकी फोटो, और क्या है इस खबर की सच्चाई, आइये जानते हैं इसकी पूरी डिटेल…

Indian money : आने वाली 22 जनवरी को 2024 को बैंकिंग सेक्टर का रेग्यूलेटर भारतीय रिजर्व बैंक (reserve bank of india) भगवान श्रीराम के तस्वीरों वाला 500 रुपये के नए सीरीज का नोट जारी करने जा रहा है? क्या रिजर्व बैंक (reserve bank of india news) भगवान श्रीराम और अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर की तस्वीरों के साथ 500 रुपये का नोट जारी करने जा रहा है?

22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है तो सोशल मीडिया पर भगवान श्रीराम और अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की तस्वीरों के साथ 500 रुपये के नोट का फोटो लगातार तेजी से वायरल हो रहा है।

Indian money : 22 जनवरी को लॉन्च होंगे 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये RBI ने क्या कहा

महात्मा गांधी की जगह श्रीराम की है तस्वीर

सोशल मीडिया पर भगवान श्रीराम और अयोध्या में श्रीराम मंदिर के तस्वीरों के साथ वाला 500 रुपये के नोट को देखें तो 500 रुपये के नोट में जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है वहां वायरल हो रहे 500 रुपये के नोट में भगवान श्रीराम की तस्वीर लगाई गई है और नोट के पीछे जहां लाल किले की फोटो है उस जगह पर अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर की तस्वीर है। फिलहाल सोशल मीडिया (social media) पर भगवान श्रीराम के फोटो के साथ 500 रुपये का नोट ट्रेंड कर रहा है।

एक तरफ ये नोट वायरल हो रहा है पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से भगवान श्रीराम के तस्वीर वाले 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए जाने की कोई सूचना सामने नहीं आई है। सूत्रों के अनुसार भगवान श्रीराम की तस्वीरों के साथ वायरल हो रहा 500 रुपये का नोट फर्जी है।

बैंकिंग सेक्टर (bank news) के जानकार और वॉयस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर अश्वनी राणा ने कहा, केंद्रीय बैंक (RBI) की ओर से ऐसी कोई ना तो घोषणा की गई है और ना जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि ये एक फेक न्यूज है। आरबीआई (reserve bank of india) ऐसा कोई भी 500 रुपये के नए सीरीज का नोट जारी नहीं करने जा रहा है।

Indian money : 22 जनवरी को लॉन्च होंगे 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये RBI ने क्या कहा

RBI पहले भी कर चुका है खंडन

ये ऐसा पहला मौका (reserve bank of india) नहीं है जब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जगह किसी और तस्वीर के साथ 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए (reserve bank of india news) जाने की बात सामने आई है।

जून 2022 में ये रिपोर्ट की जा रही थी कि RBI मौजूदा करेंसी और बैंक नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलकर रवींद्रनाथ टैगोर और मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीर वाले नए सीरीज के नोट छापने पर विचार कर रहा है। इसके बाद आरबीआई (reserve bank of india big news) को इस खबर का खंडन करने के लिए सामने आना पड़ा। तब केंद्रीय बैंक ने कहा था कि ऐसा कोई प्रस्ताव आरबीआई के सामने नहीं आया है।

500 रुपये के स्टार वाले नोट को लेकर RBI ने किया क्लीयर

500 रुपये के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर एक और ऐसी अफवाह फैली कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI Guideline) को भी सामने आना पड़ा। RBI ने ‘स्टार’ निशान (*) वाले नोट की वैधता को लेकर सोशल मीडिया पर जताई जा रही तमाम आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा है

कि आपके पास अगर ऐसा कोई बैंक नोट आया है, जिसमें सीरीज के बीच स्टार लगा है, तो ये नोट भी किसी भी दूसरे नोट की तरह वैध है। रिजर्व बैंक (RBI) ने जारी बयान में कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार निशान जोड़ा है।

Indian money : 22 जनवरी को लॉन्च होंगे 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये RBI ने क्या कहा

इस स्टार निशान को देख कर कुछ लोगों ने इसे दूसरे 500 रुपये के नोट से तुलना करते हुए नकली या अवैध बताया है, जिसके बाद आरबीआई ने संज्ञान लेते हुए जानकारी दी है। RBI ने बताया कि सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान वाले नोट जारी किए जाते हैं। स्टार का ये निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच में लगाया जाता है।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Ram Mandir Murti Photo 2024 : सामने आई भगवान राम की मूर्ति की पहली झलक, देखते ही मुँह से निकलेगा “जय श्री राम ” see right now

नोट पर स्टार के निशान का ये है मतलब

RBI ने यह स्पष्ट किया कि स्टार निशान वाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की ही तरह है। नोटों पर स्टार निशान बस यह दिखाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया गया है। बता दें कि स्टार नोट का प्रचलन नोट की प्रिंटिंग को आसान बनाने, लागत कम करने के लिए साल 2006 में शुरू किया था। इससे पहले RBI गलत प्रिंट होने वाले नोट को उसी नंबर के सही नोट से बदलता था।

RBI ने इस कारण बंद किया 5 रुपये का सिक्का

पिछले कुछ समय में आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि 5 रुपये के पुराने मोटे सिक्के मार्केट में आने बंद हो गए है। आसान शब्दों में कहें तो पुराने 5 रुपये के सिक्के बनने बंद हो गए हैं। केवल बाजार में जो सिक्के बचे हैं, वही चल रहे हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐसा क्यों किया है और क्यों इन सिक्कों के बंद करके RBI ने नए तरीके के सिक्के बनाए है।

दरअसल, इसके पीछे एक बहुत बड़ी वजह थी। दरअसल, 5 रुपये के पुराने सिक्के काफी मोटे होते थे, लिहाजा इन सिक्कों को बनाने में भी ज्यादा मेटल का इस्तेमला होता था ।ये सिक्के जिस मेटल से बने हुए थे, दाढ़ी बनाने वाला ब्लेड भी उसी मेटल से बनाए जाते हैं। जब कुछ लोगों को इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने इसका गलत फायदा उठाना शुरू कर दिया।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
DA hike news : 31 जनवरी के बाद कर्मचारियों का DA हो जायेगा 0 (Zero) , इस हिसाब से बढ़ेगी बेसिक सैलरी

सरफेस वैल्यू से ज्यादा थी इसकी कीमत

हर सिक्के के की कीमत दो तरह से होती है। पहली होती है ​सरफेस वैल्यू और दूसरी होती है सिक्के की मेटल वैल्यू। सरफेस वैल्यू वो है जो सिक्के पर लिखी होती है। जैसे 5 के सिक्के पर 5 लिखा होता है और मेटल वैल्यू होती है उसको बनाने के लिए इस्तेमाल हुई मेटल की कीमत कितनी है। इस तरह 5 के पुराने वाले सिक्के को पिघलाने पर उसकी मेटल वैल्यू, सरफेस वैल्यू से कहीं ज्यादा थी। जिसका फायदा उठा कर इस सिक्के से ब्लेड्स बनाए जाने लगे।

मार्केट में जब सिक्के कम होने लगे और इसकी भनक सरकार को लगी तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 5 रुपये के सिक्कों को पहले के मुकाबले पतला कर दिया और साथ ही इसको बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली मेटल को भी बदल दिया। इस वजह से RBI को इन सिक्कों को मजबूरी में बंद करना पड़ा।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी

2 thoughts on “Indian money : 22 जनवरी को लॉन्च होंगे 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये RBI ने क्या कहा see right

Comments are closed.