द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

फ़ूड & हेल्थ

ये वेजिटेरियन फूड्स! न्यूट्रिशन से हैं भरपूर, जो चिकन, मटन से ज्यादा दमदार हैं शरीर रखेंगे तदुरुस्त

The State News Hindi : Vegetarian Food Health benefits: वेजिटेरियन डाइट को सही तरीके से प्लान किया जाए तो ये हमारे शरीर की न्यूट्रिशनल जरूरतों को आसानी से पूरी कर देती हैं. मायोक्लीनिक के मुताबिक वेजिटेरियन डाइट का चलन काफी बढ़ गया है क्योंकि इससे हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है.

बॉडी हेल्दी रखने के लिए वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरिन फूड्स का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि कई लोगों का ये मानना होता है कि शरीर को असली मजबूती नॉनवेज फूड जैसे चिकन और मटन से ही मिलती है. हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, वेजिटेरियन डाइट की मदद से भी शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है. हालांकि बहुत से ऐसे विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो कि नॉनवेज फूड में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, हालांकि बहुत सी वेजिटेबल्स की मदद से इनकी कमी को भी पूरा किया जा सकता है.

वेजिटेरियन फूड से दूर होगी विटामिन, मिनरल्स की कमी

ओमेगा 3 फैटी एसिड – आमतौर पर ओमेगा 3 फैटी एसिड नॉनवेज फूड जैसे फिश, केनोला ऑयल में पाया जाता है, लेकिन शाकाहारी लोग इसकी कमी सोया ऑयल, अखरोट, अलसी और सोयाबीन से भी पूरी कर सकते हैं.

आयरन और जिंक – हमारे शरीर के लिए आयरन और जिंक दोनों ही महत्वपूर्ण तत्व हैं, इनकी कमी पूरी करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन लाभकारी है. पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है, इसके साथ ही साबुत अनाज, सूखी फलियां, मटर, दालें खाकर भी आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. इसके साथ ही चीज और योगर्ट का सेवन जिंक की कमी को दूर करता है.

कैल्शियम और विटामिन डी – हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूती देने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होना जरूरी होता है. दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. इसके साथ ही गहरी हरी सब्जियों से भी कैल्शियम की कमी दूर की जा सकती है. केल, ब्रोकली जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके साथ ही हड्डियों के लिए विटामिन डी भी जरूरी होता है इसके लिए गाय का दूध, सोया और राइस मिल्क का सेवन करें. सूरज की रोशनी भी विटामिन डी का सबसे बढ़िया सोर्स होता है.

विटामिन बी12 – विटामिन बी12 शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करने के लिए जरूरी तत्व होता है जो कि एनीमिया को रोकता है. आमतौर पर नॉनवेज डाइट से विटामिन बी12 की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है. हालांकि वेजिटेरियंस अनाज और फोर्टिफाइड सोया उत्पादों की मदद से इसकी कमी को बहुत हद तक पूरी कर सकते हैं.

प्रोटीन – शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का होना जरूरी होता है. प्रोटीन मसल्स को मजबूत बनाने के साथ ही डैमेज मसल्स को दुरुस्त करने में भी मदद करता है. दूध, पनीर, सोयाबीन में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही सूखे मेवे, फलियों, दालें, साबुत अनाज और सीड्स का सेवन कर प्रोटीन को आसानी से हासिल कर सकते हैं.

द स्टेट न्यूज़ हिंदी