द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

जम्मू और कश्मीर

Udhampur : उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम अब शहीद कैप्टन तुषार महाजन हुआ

The State News Hindi | J&K :उधमपुर। उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम शनिवार को शहीद कैप्टन तुषार महाजन के नाम पर रख दिया गया। रेलवे की तरफ से इसका सरकारी आदेश शुक्रवार को जारी हुआ। शाम करीब साढ़े चार बजे केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह कार्यक्रम में पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने शहीद कैप्टन तुषार महाजन की तस्वीर पर फूल माला चढ़ा कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद शहीद कैप्टन तुषार महाजन की जीवनी पर वृत्तचित्र पेश किया गया। इसके जरिए दिखाया गया कि किस प्रकार वह बचपन से ही देश की सेवा का जज्बा रखते थे और किस तरह से सेना में शामिल होकर देश की सेवा करते हुए शहादत हासिल की।

शनिवार को रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री डाॅ. जितेंद्र सिंह ने शहीद तुषार महाजन के माता पिता के साथ नए नाम का अनावरण किया। इस दौरान शहर के गणमान्य लोग मौजूद थे। शहरवासियों की तरफ से भी इस मांग को कई बार सरकार के समक्ष रखा गया था और आज इसको पूरा कर दिया गया।

शहीद के पिता देव रात गुप्ता ने कहा कि इस मांग को कई बार सरकार के समक्ष रखा और आज प्रधानमंत्री और डाॅ. जितेंद्र सिंह के सहयोग से संभव हो पाया है। 21 फरवरी 2016 को बेटा शहीद हुआ था।

इसके बाद सभी के मन में यह ख्याल आया कि रेलवे स्टेशन का नाम तुषार महाजन के नाम पर होना चाहिए। फिर इसको लेकर संघर्ष शुरू कर दिया और अब यह संघर्ष कामयाब हो गया। उन्होंने बताया कि बेटे के नाम पर एक ट्रस्ट तैयार किया है और इसके जरिए जरूरतमंद लोगों की मदद की जा रही है। आज से रेलवे स्टेशन यादगार स्थल बनेगा। जब यात्री रेलवे स्टेशन पर उतरेंगे तो तुषार महाजन का नाम देखेंगे और जानना चाहेंगे तुषार कौन था।

डाॅ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि एक दिन तुषार के पिता ने उनकेे साथ मुलाकात कर इस मांग को रखा था। पिछले महीने जब दोबारा उधमपुर आना हुआ तो फिर से उनके साथ मुलाकात हुई और मुझे याद आया कि रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग की है। इसको लेकर प्रयास शुरू किए और निर्णय लिया कि अब इस मांग को पूरा करना ही है और अब प्रधानमंत्री के सहयोग से इस मांग को पूरा करने में कामयाबी हासिल की है।

पिछले कुछ वर्ष में उधमपुर भारत के नक्शे में नई पहचान लेकर उभरा है। आने वाले में समय में शहीद कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशन नया जंक्शन बन कर उभरेगा। जब घाटी की तरफ ट्रेन चलने लगेगी तो रेलवे स्टेशन नई पहचान हासिल करेगा। इस मौके पर डीडीसी चेयरमैन लाल चंद, नगर परिषद चेयरमैन जोगेश्वर गुप्ता, डीसी सलोनी राय, नगर परिषद वाइस चेयरमैन सुरेंद्र सिंह खालसा, एसएसप डाॅ. विनोद कुमार, शहीद की माता आशा गुप्ता व अन्य मौजूद थे।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी