द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

मध्यप्रदेशकटनी

Katni News:राजस्व महाअभियान को पलीता लगा रहे विजयराघवगढ़ एसडीएम व दो तहसीलदार 0 see right now


Katni News:राजस्व महाअभियान को पलीता लगा रहे विजयराघवगढ़ एसडीएम व दो तहसीलदार

Katni News: जिले का किसान नक्शा तरसीम, सीमांकन, समग्र ई-केवायसी, नामांतरण, बंटवारा, आरसीएमएस के प्रकरणों के निराकरण आदि की समस्याओं को लेकर खासा परेशान है। कई कार्यालयों में तो बगैर चढ़ोत्तरी फाइलें ही आगे नहीं बढ़ रहीं। बाबू, पटवारी, आरआई से लेकर अफसर तक बेवजह मामलों को रोककर रख रहे हैं।

प्राकृतिक आपदा के साथ किसानों को अधिकारियों की बेपरवाही का दंश भी झेलना पड़ रहा है। अन्नदाता परेशान हो, इसके लिए सरकार ने राजस्व महाअभियान शुरू किया है, लेकिन जिले के विजयराघवगढ़ एसडीएम सहित दो तहसीलदार इस अभियान को पलीता लगा रहे हैं। इसका खुलासा संभागायुक्त द्वारा जारी किए गए नोटिस से हुआ है।

Katni News:राजस्व महाअभियान को पलीता लगा रहे विजयराघवगढ़ एसडीएम व दो तहसीलदार

राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण और राजस्व अभिलेख में इन्द्राज त्रुटियों को ठीक करने को लेकर जिले में 29 फरवरी तक राजस्व महाअभियान चलाया जा रहा है। राजस्व महाअभियान की समीक्षा के दौरान नक्शा तरसीम, सीमांकन, समग्र ई-केवायसी, नामांतरण, बंटवारा, आरसीएमएस के प्रकरणों के निराकरण में रुचि नहीं लिए जाने एवं कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर

आयुक्त जबलपुर संभाग अभय वर्मा द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व विजयराघवगढ महेश मंडलोई एवं तहसीलदार बीके मिश्रा सहित बहोरीबंद तहसीलदार गौरव कुमार पाण्डेय पर मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम-1966 के अधीन कार्रवाई प्रस्तावित की है। कमिश्नर जबलपुर संभाग ने उपरोक्त कार्यवाही कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के आधार पर की है।

Katni News:राजस्व महाअभियान को पलीता लगा रहे विजयराघवगढ़ एसडीएम व दो तहसीलदार

यह बरती गई है गंभीर लापरवाही

कलेक्टर ने बुधवार को अनुभाग विजयराघवगढ अंतर्गत राजस्व महाअभियान की समीक्षा के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मंडलोई द्वारा तहसील विजयराघवगढ़ एवं बरही की समीक्षा नहीं करने, तहसीलदार विजयराघवगढ़ द्वारा उक्त कार्य में कोई रूचि नहीं लिया जाना पाया गया। समीक्षा नहीं किए जाने के कारण तहसील विजयराघवगढ़ के नक्शा तरमीम के निर्धारित लक्ष्य 71 हजार 453 के विरूद्ध 67 हजार 573, सीमांकन प्रकरणों में माह अंत में कुल 149 में से 3 से 6 माह के 13 प्रकरण एवं 6 माह से अधिक से 54 प्रकरण लंबित पाए गए।

Katni News:राजस्व महाअभियान को पलीता लगा रहे विजयराघवगढ़ एसडीएम व दो तहसीलदार

इसी तरह समग्र ई-केवायसी के कुल 1 लाख 6 हजार 446 मे से 1 लाख 4 हजार 226, नामांतरण प्रकरणों के माह अंत में कुल 335 प्रकरणों में 3 से 6 माह के 7 प्रकरण एवं 6 से अधिक माह के 2 प्रकरण, आरसीएमएस टाइमलाईन डैशबोर्ड के कुल 617 लंबित प्रकरणों में 185, बंटवारा के कुल लंबित 56 प्रकरणों में 3 से 6 माह के 13, 6 माह से अधिक का 1 प्रकरण लंबित पाए जाने पर राजस्व महाअभियान में अनुभाग विजायराघवगढ़ 7वीं रैंक पर है। जो कार्य के प्रति घोर लापरवाही एवं उदासीनता मानी गई है।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Katni News: कटनी में दूषित खाद्य सामग्री मिली, फैक्ट्ररी सील, 19 पर लगाया जुर्माना see right now

यहां भी है यह हाल

कलेक्टर ने तहसील बहोरीबंद की समीक्षा के दौरान नक्शा तरमीम के निर्धारित लक्ष्य 59 हजार 104 के विरूद्ध 55 हजार 959, नामांतरण प्रकरणों 1840 लंबित प्रकरणों में से 1432 प्रकरणों का निराकरण किया गया, माह के अंत मे 408 प्रकरणों में 3 से 6 माह के 14 प्रकरण एवं 6 माह से अधिक अवधि के 9 प्रकरण लंबित पाये गए। आरसीएमएस टाइमलाईन डैशबोर्ड के कुल 493 लंबित प्रकरणों में 188 प्रकरणों लंबित पाए गए।

Katni News:राजस्व महाअभियान को पलीता लगा रहे विजयराघवगढ़ एसडीएम व दो तहसीलदार

बंटवारा के कुल 191 लंबित प्रकरणों में 126 प्रकरणों का निराकरण किया गया माह के अंत मे 65 प्रकरण लंबित पाए गए जिसमे 3 से 6 माह के 7 एवं से 6 माह से अधिक के 3 प्रकरण लंबित पाये जाने पर राजस्व महाअभियान में तहसील बहोरीबंद 9वीं रैंक पर है। संभागायुक्त ने 10 दिवस के अंदर पक्ष प्रस्तुत करने कहा है।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी

One thought on “Katni News:राजस्व महाअभियान को पलीता लगा रहे विजयराघवगढ़ एसडीएम व दो तहसीलदार 0 see right now

Comments are closed.