द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

पश्चिम बंगाल

बंगाल में दुर्गा पूजा की धुनुची नृत्य में जुटीं हसीन जहां

कोलकाता। बेटी को पिता का प्यार दिलाने, पति संग सुकून के साथ रहने और गुजर-बसर की लड़ाई में कोर्ट-कचहरी की खाक छान रहीं हसीन जहां की जिंदगी कई किरदारों का दस्तावेज है। इन दिनों बंगाल में दुर्गापूजा की धूम है और हसीन जहां भगवती दुर्गा के पूजनोत्सव में जुट गईं हैं। वह बंगाली सहेलियों के साथ मां दुर्गा के आगमन का स्वागत कर चुकीं हैं। अब दशमी को देवी प्रतिमा के सामने धुनुची नृत्य के अभ्यास में पसीना बहा रहीं हैं। इसके मीम्स सोशल मीडिया में जारी हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर मो.शमी से कानूनी जंग लड़ रहीं हसीन जहां के जीवन का एक स्याह सच यह भी है। वह धार्मिक खाचों में समाज को बांटने वालों को अपने इस किरदार से जवाब भी देतीं हैं। हसीन बेहिसाब पारिवारिक दुश्वारियों के बीच बंगाली दुर्गा पूजा को यादगार बनाने में जुटीं हैं। दूरभाष पर बातचीत में हसीन जहां बंगाल की दुर्गा पूजा को लेकर विस्तार से बताती हैं।

हसीन कहती हैं कि आरंभ में माता भगवती के आगमन पर उत्सव होते हैं। बंगाली भाषा में इस मां का आगोमन (आगमन) उत्सव कहते हैं, जिसमें मां का स्वागत किया जाता है। इसके लिए तरह-तरह के नृत्य निर्धारित हैं। धुनुचि नृत्य इसमें सबसे अहम होता है। सिंदूर खेला और नदी के तट पर सूर्य प्रणाम उत्सव मनाया जाता है।

वह कहतीं हैं कि हम कोलकाता के यादवपुर मोहल्ले में रहते हैं, जहां कई बड़े-बड़े पंडाल स्थापित हो गए हैं। हम अपनी हिंदू सहेलियों के साथ इस उत्सव में हिस्सा लेते हैं। हम मजहबी दीवारों से आगे की बात सोचते हैं। हमें मनुष्यता का भाव जीना चाहिए। पड़ोसी हमारे ईद-बकरीद में शामिल होते हैं और हम उनके विश्व प्रसिद्ध बंगाली दुर्गा पूजा का हिस्सा बनते हैं। बंगाल की दुर्गा पूजा दुनिया में प्रसिद्ध है। मैं तमाम मुश्किलों के बीच इसमें अपनी हिस्सेदारी नहीं भूलती हूं।

यूपी के जोया, प्रयागराज, लखनऊ, देश की राजधानी दिल्ली सहित अन्य शहरों में अपने हक की लड़ाई के बीच बंगाल लौट आई हूं। दशहरा को यादगार बनाने के लिए धुनुची नृत्य और सिंदूर पूजा की तैयारियों में जुटी हूं। अपना धर्म सिर्फ मोहब्बत है। मेरा मत है, मजहब का मतलब प्यार और आदर होना चाहिए।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी