द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

पश्चिम बंगाल

कोलकाता।अष्टमी को कोलकाता में उतरा जनसैलाब, दुर्गा पूजा पंडालों में पहुंचे लाखों लोग

कोलकाता। शक्ति की भूमि कही जाने वाली पश्चिम बंगाल में राजधानी कोलकाता समेत पूरा राज्य देवी दुर्गा की आराधना में डूबा है। महानगर सहित आसपास के शिल्पांचल शहरों में भव्य दुर्गा पूजा पंडालों और विशालकाय मूर्तियां स्थापित की गई हैं जिन्हें देखने के लिए देश दुनिया से लाखों लोगों का हुजुम कोलकाता की सड़कों पर उतर पड़ा है।

हावड़ा और सियालदह स्टेशनों पर हजारों लोगों की भारी भीड़ लोकल ट्रेनों से उतरकर कोलकाता की ओर लगातार कूच कर रही है। इनमें लोग अपने दोस्तों रिश्तेदार और साथी मित्रों के साथ दुर्गा पूजा घूमने के लिए निकले हैं।

नए कपड़े और अलग-अलग रंग-ढंग के साथ युवक युवतियां बुजुर्ग पुरुष महिलाएं और हर आयु वर्ग के लोग कोलकाता की सड़कों पर उमड़ी भारी भीड़ के बीच दुर्गा पूजा पंडालों की ओर बढ़ रहे हैं। लेक टाउन के श्री भूमि, मोहम्मद अली पार्क, टाला, एकडलिया एवरग्रीन, बेहाला, 75 पल्ली, कालीघाट समेत अन्य पूजा पंडालों में एक साथ हजारों लोग पहुंच रहे हैं जिन्हें संभालने में पुलिस के पसीने छूट रहे हैं।

लोगों की भारी भीड़ को संभालने के लिए पुलिस के साथ पूजा आयोजकों ने भी बेहतर लाल मेल किया है और स्वयंसेवकों का गठन किया गया है। बावजूद इसके लोगों की भारी भीड़ को नियंत्रित कर पाना मुश्किल हो रहा है। भीड़ के बीच जेब काटने वाले जेब कतरों की भी चांदी है जो बंगाल के अलावा दूसरे राज्यों से भी दुर्गा पूजा की भारी भीड़ में हाथ साफ करने पहुंच गए हैं।

इन पर नजर रखने और धर पकड़ के लिए पुलिस की खुफिया टीम सादी वर्दी में लोगों की भीड़ के बीच मौजूद है। पूजा की भीड़ में हुड़दंग मचाने वालों पर भी पुलिस की पैनी नजर है। इधर हावड़ा और सियालदह मंडल की लोकल ट्रेनों में भीड़ का ऐसा आलम है की ट्रेन के बोगी के अंदर से लेकर गेट पर हजारों लोग एक-दूसरे पर चढ़कर सफर कर रहे हैं। कई स्टेशनों पर तो इतनी भीड़ है कि नए लोग ना तो ट्रेन में चढ़ पा रहे हैं ना ही ट्रेन के अंदर से लोग उतर पा रहे हैं।

कोलकाता की सड़कों पर भी भीड़ का यही आलम है। बसों में भी ठसाठस भरकर लोग एक जगह से दूसरी जगह का सफर कर रहे हैं ताकि जल्दी से जल्दी अधिक से अधिक पूजा पंडालों का दर्शन कर सकें। मेट्रो में तो भीड़ का ऐसा आलम है कि टिकट काउंटर पर लगी सैकड़ो लोगों की लाइन मेट्रो स्टेशनों से बाहर तक पड़ रही है। मेट्रो की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि षष्ठी के दिन कोलकाता मेट्रो में करीब आठ लाख लोगों ने सफर किया है जो रिकॉर्ड है।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी