द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

राष्ट्रीय

नेशनल मेडिकल कमीशन के लोगो में इंडिया की जगह भारत, हिंदू देवता की लगाई कलर फोटो, खड़ा हुआ विवाद

NMC Modified Logo: नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने अपने आधिकारिक लोगो को मॉडिफाई किया है. इसको लेकर विवाद खड़ा हो गया. एनएमसी ने नए लोगों में इंडिया शब्द को भारत से बदला गया है. साथ ही लोगो में आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि की एक कलर फोटो भी जोड़ दी गई है.

एनएमसी ने अपने बचाव में कहा कि पुराने लोगो में भी धन्वंतरि का ब्लैक एंड व्हाइट स्कैच था. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, लोगो में पहले लायन कैपिटल होता था. इसे कभी-कभी आयोग की रिप्रेजेंटेटिव इमेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता था.

‘पहले भी थी धन्वंतरि की इमेज’
एनएमसी के कार्यवाहक अध्यक्ष बीएन गंगाधर ने कहा, “इसमें सनसनीखेज बनाने के लिए कुछ भी नहीं है, क्योंकि इसमें कोई खास बदलाव नहीं किया गया है. ब्लैक एंड व्हाइट लाइन से बनी धन्वंतरि की इमेज पहले से ही लोगो में थी. सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि इस इमेज में कलर जोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर को प्रिंट नहीं किया जा सकता.”

उन्होंने बताया कि जब एनएमसी का गठन हुआ था तब भी लोगो में धन्वंतरि की तस्वीर का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया गया था. कई देशों में अपोलो को हीलिंग (उपचार) का देवता माना जाता है और धन्वंतरि भारत में स्वास्थ्य के देवता हैं.

लोगो में बदला गया नाम
इस दौरान उन्होंने यह स्वीकार किया कि लोगो में इंडिया का नाम बदलकर भारत कर दिया गया है. हालांकि, मामला सामने आने के विवाद लोगो में हुए इन बदलावों को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. उन्होंने बताया कि मेडिसन कारोबारियों का एक वर्ग लोगो में एक विज्ञान और तर्कों से प्रेरित तस्वीर लगाने की मांग कर रहा था.

इस संबंध में हेपेटोलॉजिस्ट सिरिएक एबी फिलिप्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, “मेडिकल एजूकेशन और मेडिकल प्रोफेशनल को रेगुलेट करने वाली देश की शीर्ष संस्था नेशनल मेडिकल कमीशन ऑफ इंडिया ने खामोशी से अपने लोगो से अशोक राज्य का प्रतीक हटा दिया है और उसकी जगह आयुर्वेद की अवतार हिंदू देवता धन्वंतरि की इमेज लगा दी है.”

आयुष्मान भारत हेल्थ और वेलनेस सेंटरों का नाम बदला
गौरतलब है कि इस हफ्ते की शुरुआत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान भारत हेल्थ और वेलनेस सेंटरों का नाम बदलकर आयुष्मान आरोग्य मंदिर कर की घोषणा की थी. साथ इसमें ‘आरोग्यम परमं धनम्’ टैगलाइन को भी जोड़ा गया था.

द स्टेट न्यूज़ हिंदी