द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

कटनी

कटनी : मनरेगा के तहत आंवला के पौधों का रोपण,जिले में करीब 30 हजार से ज्यादा पौधा लगाने की तैयारी , पर्यावरण को मिलेगी मजबूती

कटनी : जिला पंचायत के सीईओ शिशिर गेमावत ने आंवला के उत्पादन, खपत, विक्रय, लाभ, बाजार मूल्य के संबंध में डाबर प्लांट के प्रतिनिधियों और अधिकारियों से बैठक में चर्चा की। जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि सभी जनपद पंचायतों में अब तक कुल लगभग 30 हजार 100 आंवले का पौधों का रोपण किया जा रहा है।

वही वन विभाग भी करीब 89 हजार 500 आंवला के पौधों का रोपण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद पंचायत कटनी में 6000 पौधों का रोपण किया जाएगा। जनपद पंचायत ढ़ीमरखेडा में 5300, जनपद पंचायत बड़वारा में 5300, जनपद पंचायत बहोरीरीबंद में 8000, जनपद पंचायत रीठी मे 2500 और जनपद पंचायत विजयराघवगढ़ में 3000 आंवले के पौधे रोपित किए जा रहे है।

उन्होंने बताया कि आंवला पौधा रोपण से हितग्राही ,ग्रामीणों को आर्थिक, सामाजिक और अन्य लाभ भी प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा जैव विविधता, पर्यावरण संरक्षण, भू-संक्षरण में रूकाव, जल संरक्षण में वृद्धि और ग्राम पंचायत की आय में वृद्धि भी संभावित होगी। जिला सीईओ ने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों, डाबर फैक्ट्री प्रबंधन से आंवला उत्पादक किसानों को पौधारोपण से लेकर आगे आने वाली समस्याओं और उनके समाधान पर चर्चा की।

बैठक में डाबर प्लांट प्रबंधन से डीके शर्मा, राहुल गुप्ता, अशोक झा, निर्भय सिंह, परियोजना अधिकारी मनरेगा ऋषिराज चढ़ार, एनआरएलएम की जिला प्रबंधक शबाना बेगम, उद्यानकी विभाग, वन विभाग, जिला व्यापार और उद्योग केंद्र, कृषि विभाग, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मौजूद रहे।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *