द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

अंतरराष्ट्रीय

“9/11 के बाद US ने गुस्से में जो गलतियां की, उन्हें ना दोहराएं” : बाइडेन की नेतन्याहू को नसीहत

तेल अवीव/वॉशिंगटन: इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन (Israel Palestine Conflict) हमास (Hamas) के बीच जंग के 12वें दिन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Israel PM Benjamin Netanyahu) से मिलने पहुंचे. उन्होंने जंग के मुद्दे पर नेतन्याहू से काफी देर तक बात की. बाइडेन ने इजरायली पीएम को गुस्से में आकर कुछ भी नहीं करने की नसीहत दी है. बाइडेन ने कहा, “9/11 के बाद US ने गुस्से में जो गलतियां की, उन्हें ना दोहराएं”.

तेल अवीव पहुंचे बाइडेन ने कहा- “मैं खुद यहां आकर ये दिखाना चाहता था कि हम इजरायल के साथ हैं. हमास ने बेरहमी से इजरायल के लोगों का कत्ल किया है. वो ISIS से भी बदतर हैं. इजरायल को अपनी रक्षा करने का पूरा हक है. इसमें अमेरिका हर तरह से उनका साथ देगा.”

e2e2

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- “मैं फिर कहना चाहूंगा कि इजरायल और यहां के लोग खुद को अकेला न समझें. अमेरिका आपके साथ है. इजरायल में 7 अक्टूबर को हुआ हमला 9/11 से भी बड़ा है. यह बहुत छोटा देश है, और एक ही हमले में हजारों लोग मारे गए.”

बहुसंख्यक फिलिस्तीन हमास नहीं
बाइडेन ने कहा, “मैं एक बात साफ कर दूं. बहुसंख्यक फिलिस्तीन हमास नहीं है. और हमास फिलिस्तीनियों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है.”

3e322

अमेरिका ने हमास पर लगाए कई नए प्रतिबंध
इस बीच अमेरिका ने फिलिस्तीनी संगठन हमास पर नई पाबंदियों का ऐलान भी किया है. इनका मकसद उस पर आर्थिक दबाव बढ़ाना है. इन पाबंदियों के दायरे में हमास के सदस्य और इसके फाइनेंसर आएंगे. बाइडेन प्रशासन का अनुमान है कि हमास ने गैरकानूनी तौर पर करोड़ों डॉलर का निवेश कर रखा है.

इजरायल का सबसे सच्चा दोस्त साथ खड़ा है- नेतन्याहू
वहीं, इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव आने पर जो बाइडेन को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा- “हमास ने एक दिन में 1400 से ज्यादा इजरायलियों की हत्या की. अभी इजरायल के लिए यही अच्छी बात है कि उनका सबसे सच्चा दोस्त अमेरिका उनके साथ खड़ा है.”

द स्टेट न्यूज़ हिंदी