द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

फ़ूड & हेल्थ

Green tea : कितना फायदेमंद है सुबह खालीपेट ग्रीन टी पीना, आइये जानते हैं0 see right now

Green tea : कितना फायदेमंद है सुबह खालीपेट ग्रीन टी पीना, आइये जानते हैं0 see right now

Green tea : सेहत के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद होती है और कुछ लोग सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं पर खाली पेट इसी पीने से क्या फायदे होते हैं, आइये जानते हैं एक्सपर्ट की राय

Green tea : कुछ लोग सुबह की शुरुआत चाय के साथ करते हैं, जिसमें दूध वाली चाय और ग्रीन टी का नाम सबसे आगे आता है. वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर लेवल घटाने के लिए ग्रीन टी सबसे फायदेमंद मानी जाती है. अगर कोई व्यक्ति फिटनेस के बारे में सोचता है या फिट रहने की कोशिश करता है तो वह भी ग्रीन टी का सेवन करता है.

Health tips : एक्सपर्ट के मुताबिक, ग्रीन टी का सेवन करने से स्किन की क्वालिटी, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और व्यक्ति लंबे समय तक एक्टिव बना रहता है. जिस तरह से ग्रीन टी के फायदे हैं ठीक उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी हैं. लोग अक्सर फिट रहने के लिए सुबह एक्सरसाइज के बाद खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते हैं जो कि काफी नुकसानदायक माना जाता है. आइए इस आर्टिकल के द्वारा जानते हैं कि क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.

Green tea : कितना फायदेमंद है सुबह खालीपेट ग्रीन टी पीना, आइये जानते हैं0 see right now

क्या खाली पेट ग्रीन का सेवन करना चाहिए

न्यूट्रिशनिस्ट डॉ रोहिनी पाटिल के मुताबिक, खाली पेट ग्रीन टी पीने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है. दरअसल, ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं जिन्हें टैनिन के रूप में जाना जाता है जो पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे पेट में दर्द, जलन या कब्ज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. ग्रीन हमेशा खाने के बाद या खाने के बीच में पीनी चाहिए. साथ ही ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है, जो गैस्ट्रिक जूस को डाइल्यूट करके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके बहुत अधि‍क इस्तेमाल से चक्कर आने, उल्टी होने जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती हैं.

Green tea : कितना फायदेमंद है सुबह खालीपेट ग्रीन टी पीना, आइये जानते हैं0 see right now

क्या है ग्रीन टी पीने का सही तरीका

नाश्ते से एक घंटे पहले ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है. ग्रीन टी सुबह और शाम को पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और यह वजन घटाने में मददगार हो सकती है. एक दिन में 3 से 4 कप से ज्यादा ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए. कुछ लोग ग्रीन टी में दूध और चीनी मिलाकर पीते हैं. ग्रीन टी में चीनी और दूध मिलाने से परहेज करें. खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीना खतरनाक हो सकता है.

ग्रीन टी पीने का सही समय

एक दिन में 3 से 4 कप ग्रीन टी पीनी चाहिए. ज्यादा ग्रीन टी के सेवन से लीवर में समस्याएं हो सकती है. रात को सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन न करें इससे नींद आने में दिक्कत हो सकती है.

ग्रीन टी पीने के फायदे


Vastu Tips : इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं घड़ी, तनाव के साथ झेलनी पडे़गी आर्थिक समस्या 0see right now

  1. वजन घटाने में मदद

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. मेटाबॉलिज्म बढ़ने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

  1. हार्ट के लिए भी है अच्छा

रोजाना 1 से 2 कप ग्रीन टी पीने से बॉडी के कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है. यह दिल से संबंधित बीमारियों में भी फायदा पहुंचा सकती है.

कुंडली वास्तु जोतिष्य समाधान

green tea,green tea benefits,benefits of green tea,green tea health benefits,green tea for weight loss,green tea weight loss,health benefits of green tea,tea,benefits of drinking green tea,matcha green tea,how to make green

ग्रीन टी, ग्रीन टी के फायदे, ग्रीन टी के फायदे, ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ, वजन घटाने के लिए ग्रीन टी, ग्रीन टी वजन कम करती है, ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ, चाय, ग्रीन टी पीने के फायदे, माचा ग्रीन टी, ग्रीन कैसे बनाएं चाय, त्वचा के लिए ग्रीन टी, त्वचा के लिए ग्रीन टी के फायदे, ग्रीन टी के उपयोग, सर्वोत्तम ग्रीन टी, ग्रीन टी के जोखिम, ग्रीन टी डॉ. बर्ग, लिप्टन ग्रीन टी, ग्रीन टी कॉफी, ग्रीन टी फैट बर्न, ग्रीन टी बनाना, कब पियें हरी चाय

द स्टेट न्यूज़ हिंदी