द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

व्यापार

अस्तित्व के संकट से जूझ रही सदियों पुरानी जेसप फैक्ट्री

कोलकाता। सदियों पुरानी जेसप फैक्ट्री आज अस्तित्व के संकट से जूझ रही है। जेसुप रक्षा समिति ने श्रीकुमार बनर्जी, भोला यादव के नेतृत्व में अपना आंदोलन जारी रखा है। यह आंदोलन काफी समय से चल रहा है। जो कुछ कर्मचारी अभी भी कारखाने में हैं उन्हें राज्य सरकार से 10,000 रुपये का मासिक अनुदान मिलता है लेकिन केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने अभी तक इस फैक्ट्री में कोई पहल नहीं की है। क्षेत्र के असामाजिक तत्व पुलिस के सामने दिन-रात फैक्ट्रियों से सामान चोरी कर रहे हैं।

इसके विरोध में, जेशोप रक्षा समिति ने दम दम गोका बाजार में एक नुक्कड़ सभा आयोजित की, और प्रशासन से उस नुक्कड़ पर सतर्क रहने का अनुरोध किया। इसके अलावा, वर्तमान में कंपनी के कई हिस्सों में पैनल टूटे हुए हैं, जिन्हें मरम्मत की आवश्यकता है। ताकि वहां से कुछ भी चोरी न हो सके। दमदम थाने से बार-बार अनुरोध करने के बावजूद, वे कारखाने के प्रति उदासीन हैं। भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अधिकांश बड़ी संरचनाएँ जेसप द्वारा बनाई गई हैं।

उदाहरण के लिए, फरक्का ब्रिज, मैथन बांध, विक्टोरिया मेमोरियल के ऊपर की परी। इसके अलावा, जेसोप एक समय रेलवे वैगनों और रेलवे कोचों के निर्माण के लिए विश्व प्रसिद्ध था लेकिन केंद्र और राज्य में कोई भी सरकार आई, इस फैक्ट्री को कभी महत्व नहीं दिया गया. साथ ही फैक्ट्री को एक ऐसे व्यवसायी को सौंप दिया गया जिसने फैक्ट्री को चलाए बिना ही सारा माल बेचने की योजना बनाई।

यह फैक्ट्री पवन रुइया नाम के व्यापारी के हाथ में जाने के बाद उनकी मुसीबतें बढ़ गईं, फिर धीरे-धीरे यह फैक्ट्री पूरी तरह से बंद हो गई। अब कई बेईमान प्रमोटर इस फैक्ट्री की जमीन को कैसे लूटा जाए इसकी साजिश रच रहे हैं और प्रशासन का एक वर्ग उनके साथ मिलकर श्रीकुमार बनर्जी के आंदोलन को रोकने की कोशिश कर रहा है। जेसोप प्रोटेक्शन कमेटी को अब भी उम्मीद है कि बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करुणा दिखाकर इस फैक्ट्री को पुनर्जीवित करेंगी।col

द स्टेट न्यूज़ हिंदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *