द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

धर्म कर्म

Hindu Nav Varsh 2024 : भारतीय नव वर्ष का प्रारंभ चैत्र प्रतिपदा से ही क्यों?see right now

Hindu Nav Varsh 2024 : भारतीय नव वर्ष का प्रारंभ चैत्र प्रतिपदा से ही क्यों?

भारतीय नववर्ष का प्रारंभ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से ही माना जाता है और इसी दिन से ग्रहों, वारों, मासों और संवत्सरों का प्रारंभ गणितीय और खगोल शास्त्रीय संगणना के अनुसार माना जाता है । आज भी जनमानस से जुड़ी हुई यही शास्त्रसम्मत कालगणना व्यावहारिकता की कसौटी पर खरी उतरी है ।

Hindu Nav Varsh 2024 इसे राष्ट्रीय गौरवशाली परंपरा का प्रतीक माना जाता है । विक्रमी संवत किसी संकुचित विचारधारा या पंथाश्रित नहीं है । हम इसको पंथ निरपेक्ष रूप में देखते हैं । यह संवत्सर किसी देवी, देवता या महान पुरुष के जन्म पर आधारित नहीं, ईस्वी या हिजरी सन की तरह किसी जाति अथवा संप्रदाय विशेष का नहीं है ।

हमारी गौरवशाली परंपरा विशुद्ध अर्थों में प्रकृति के खगोलशास्त्रीय सिद्धातों पर आधारित है और भारतीय कालगणना का आधार पूर्णतया पंथ निरपेक्ष है । प्रतिपदा का यह शुभ दिन भारत राष्ट्र की गौरवशाली परंपरा का प्रतीक है ।

Hindu Nav Varsh 2024 ब्रह्म पुराण के अनुसार चैत्रमास के प्रथम दिन ही ब्रह्मा ने सृष्टि संरचना प्रारंभ की । यह भारतीयों की मान्यता है, इसीलिए हम चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से नववर्षारंभ मानते हैं ।

Hindu Nav Varsh 2024 आज भी हमारे देश में प्रकृति, शिक्षा तथा राजकीय कोष आदि के चालन-संचालन में मार्च, अप्रैल के रूप में चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को ही देखते हैं। यह समय दो ऋतुओं का संधिकाल है। इसमें रातें छोटी और दिन बड़े होने लगते हैं ।

Hindu Nav Varsh 2024 : भारतीय नव वर्ष का प्रारंभ चैत्र प्रतिपदा से ही क्यों?

प्रकृति नया रूप धर लेती है । प्रतीत होता है कि प्रकृति नवपल्लव धारण कर नव संरचना के लिए ऊर्जस्वित होती है । मानव, पशु-पक्षी, यहां तक कि जड़-चेतन प्रकृति भी प्रमाद और आलस्य को त्याग सचेतन हो जाती है ।

वसंतोत्सव का भी यही आधार है । इसी समय बर्फ पिघलने लगती है । आमों पर बौर आने लगता है । प्रकृति की हरीतिमा नवजीवन का प्रतीक बनकर हमारे जीवन से जुड़ जाती है ।

Hindu Nav Varsh 2024 इसी प्रतिपदा के दिन आज से 2054 वर्ष पूर्व उज्जयनी नरेश महाराज विक्रमादित्य ने विदेशी आक्रांत शकों से भारत-भू का रक्षण किया और इसी दिन से काल गणना प्रारंभ की । उपकृत राष्ट्र ने भी उन्हीं महाराज के नाम से विक्रमी संवत कह कर पुकारा।

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Aaj ka Raashiphal :आज का राशिफल एवम पंचांग 03 जनवरी 2023,मंगलवार free

महाराज विक्रमादित्य ने आज से 2054 वर्ष पूर्व राष्ट्र को सुसंगठित कर शकों की शक्ति का उन्मूलन कर देश से भगा दिया और उनके ही मूल स्थान अरब में विजयश्री प्राप्त की। साथ ही यवन, हूण, तुषार, पारसिक तथा कंबोज देशों पर अपनी विजय ध्वजा फहराई ।

उसी के स्मृति स्वरूप यह प्रतिपदा संवत्सर के रूप में मनाई जाती थी और यह क्रम पृथ्वीराज चौहान के समय तक चला । महाराजा विक्रमादित्य ने भारत की ही नहीं, अपितु समस्त विश्व की सृष्टि की । सबसे प्राचीन कालगणना के आधार पर ही प्रतिपदा के दिन को विक्रमी संवत के रूप में अभिषिक्त किया ।

Hindu Nav Varsh 2024 : भारतीय नव वर्ष का प्रारंभ चैत्र प्रतिपदा से ही क्यों?

इसी दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान रामचंद्र के राज्याभिषेक अथवा रोहण के रूप में मनाया गया । यह दिन ही वास्तव में असत्य पर सत्य की विजय दिलाने वाला है । इसी दिन महाराज युधिष्टिर का भी राज्याभिषेक हुआ और महाराजा विक्रमादित्य ने भी शकों पर विजय के उत्सव के रूप में मनाया।

Hindu Nav Varsh 2024 : भारतीय नव वर्ष का प्रारंभ चैत्र प्रतिपदा से ही क्यों?

आज भी यह दिन हमारे सामाजिक और धाíमक कार्यों के अनुष्ठान की धुरी के रूप में तिथि बनाकर मान्यता प्राप्त कर चुका है। यह राष्ट्रीय स्वाभिमान और सांस्कृतिक धरोहर को बचाने वाला पुण्य दिवस है। हम प्रतिपदा से प्रारंभ कर नौ दिन में छह मास के लिए शक्ति संचय करते हैं, फिर अश्विन मास की नवरात्रि में शेष छह मास के लिए शक्ति संचय करते हैं ।

कुंडली वास्तु जोतिष्य समाधान

Hindu Nav Varsh 2024

ज्योतिर्विद् वास्तु दैवग्य
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री मो,9993874848

हिंदू नव वर्ष, हिंदू नव वर्ष कब है, हिंदू नव वर्ष 2024, हिंदू नव वर्ष स्थिति, हिंदू नव वर्ष स्थिति 2024, 2024 पुरुष हिंदू नव वर्ष कब है, हिंदू नव वर्ष 2023, हिंदी में हिंदू नव वर्ष, नया साल मुबारक हो 2024, हिंदू नव वर्ष व्हाट्सएप स्टेटस, हिंदू नव वर्ष 2024, हिंदू नव वर्ष कब मनाया जाता है, हिंदू नव वर्ष स्टेटस 2023, हिंदू नव वर्ष 2024 में कब है, 2024 में हिंदू नव वर्ष, नया साल 2024,2024 में हिंदू नव वर्ष कब है ,हिन्दू नववर्ष

hindu nav varsh,hindu nav varsh kab hai,hindu nav varsh 2024,hindu nav varsh status,hindu nav varsh status 2024,2024 men hindu nav varsh kab hai,hindu nav varsh 2023,hindu nav varsh in hindi,happy new year 2024,hindu nav varsh whatsapp status,hindu new year 2024,hindu nav varsh kab manaya jata hai,hindu nav varsh status 2023,when is hindu new year in 2024,2024 mein hindu new varsh,new year 2024,2024 mein hindu nav varsh kab hai,hindu new year

द स्टेट न्यूज़ हिंदी