द स्टेट न्यूज़ हिंदी

सच दिखाते हैं हम……..

राष्ट्रीय

OPS 2024: सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन स्कीम होगी लागू! बजट में मिलेगा अपडेट see right now

Table of Contents

OPS 2024: सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन स्कीम होगी लागू! बजट में मिलेगा अपडेट

OPS : एक फरवरी को फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी। मिली जानकारी के मुताबिक इस बजट में एनपीएस पर स्टेटस रिपोर्ट पेश की जा सकती है। बता दें कि केंद्र सरकार ने एनपीएस की समीक्षा के लिए पिछले साल अप्रैल में वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अगुवाई में एक कमेटी बनाई थी…

Dainik Madhya Pradesh (दैनिक मध्यप्रदेश)
Tata Punch EV 2024 : टाटा मोटर्स का कमाल, भारत में आ गई सबसे छोटी इलेक्ट्रिक एसयूवी, बुकिंग शुरू, कई खास फीचर्स से है लैस,

OPS : फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। सूत्रों के मुताबिक इसमें नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) पर स्टेटस रिपोर्ट पेश की जा सकती है। केंद्र सरकार ने एनपीएस की समीक्षा के लिए पिछले साल अप्रैल में वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अगुवाई में एक कमेटी बनाई थी। माना जा रहा है कि यह कमेटी इस महीने के अंत तक अपनी रिपोर्ट सौंप सकती है।

कमेटी की बैठकों में एनपीएस के नियमों में कुछ बदलाव करने पर चर्चा हुई है लेकिन यह पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करने के पक्ष में नहीं है। सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन स्कीम को बहाल करने की मांग कर रहे हैं। कई राज्यों ने इसे बहाल कर दिया है। चुनावी वर्ष में केंद्र सरकार पर भी इसे बहाल करने का दबाव है।

OPS 2024: सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन स्कीम होगी लागू! बजट में मिलेगा अपडेट

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Mauni Amavasya 2024 : कब है मौनी अमावस्या, यहां जानिए तिथि और विधि see right now

सूत्रों का कहना है कि सरकार कमेटी की रिपोर्ट पर कार्रवाई करने से पहले लोगों से सुझाव ले सकती है। एक अधिकारी ने ईटी से कहा कि रिपोर्ट पर काम चल रहा है। इस रिपोर्ट में इस बात पर फोकस होगा कि एनपीएस में कैसे सुधार किया जाए। इसमें पेंशनर्स की चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

अगर रिपोर्ट में किसी तरह के बदलाव की जरूरत होगी तो राजकोषीय असर को देखते हुए इसे किया जाएगा। उसके बाद इसे लोगों के सुझाव के लिए रखा जाएगा। केंद्र सरकार ने एनपीएस को सरकारी कर्मचारियों की चिंताओं को दूर करने के लिए पिछले साल अप्रैल में इस कमेटी का गठन किया था।

OPS 2024: सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन स्कीम होगी लागू! बजट में मिलेगा अपडेट

द स्टेट न्यूज़ हिंदी
Aaj ka Raashiphal : आज का राशिफल एवम पंचांग 10 जनवरी 2024 , बुधवार free


आरबीआई ने किया विरोध-

एक जनवरी, 2004 से केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए एनपीएस लागू किया गया था। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुताबिक तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों ने अपने कर्मचारियों के लिए एनपीएस लागू किया है। पिछले साल राजस्थान, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश ने पुरानी पेंशन स्कीम को बहाल करने का फैसला किया था।

इस व्यवस्था के तहत सरकारी कर्मचारियों को उनकी अंतिम सैलरी का 50% राशि पेंशन के रूप में मिलती है। केंद्र सरकार का कहना है कि ओपीएस से सरकारी खजाने पर भारी बोझ पड़ता है। इस कारण इसे हटा दिया गया था। आरबीआई और कई जाने-माने अर्थशास्त्रियों ने ओपीएस को बहाल करने का विरोध किया है। उनका कहना है कि इस कदम से राज्यों की वित्तीय स्थिति गड़बड़ा जाएगी।

पुरानी पेंशन योजना,ओल्ड पेंशन स्कीम,’सरकार बनते ही पुरानी पेंशन होगी लागू’,पुरानी पेंशन स्कीम,राजस्थान पेंशन स्कीम,पुरानी पेंशन प्रणाली,पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने का आदेश जारी,पुरानी पेंशन व्यवस्था,न्यू पेंशन स्कीम,राजस्थान में पुरानी पेंशन,नेशनल पेंशन स्कीम,पुरानी पेंशन योजना बहाल,congress ने सरकार आने पर पुरानी पेंशन लागू करने का किया वादा,पुरानी पेंशन योजना के लिए एकजुट हो रहे कर्मचारी,अब मंत्रालय में भी शुरू होगा पुरानी पेंशन बहाली आंदोलन,पेंशन

Old Pension Scheme, Old Pension Scheme, ‘Old pension will be implemented as soon as the government is formed’, Old Pension Scheme, Rajasthan Pension Scheme, Old Pension System, Order issued to implement the old pension system, Old Pension System, New Pension Scheme, Old in Rajasthan Pension, National Pension Scheme, old pension scheme restored, Congress promised to implement old pension when the government comes, employees are uniting for the old pension scheme, now old pension restoration movement will start in the ministry too, pension

द स्टेट न्यूज़ हिंदी